1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. biryani counter in patna bihar for environmental protection now biryani and egg rolls for garbage pickers skt

पर्यावरण बचाव का अनोखा अंदाज, अब कचरा बीनने वालों को प्लास्टिक देने पर मिलेगा बिरयानी और एग रोल...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Socail media

पटना: सड़कों पर कूड़ा बीनने वाले भी अब वेज बिरयानी या एग रोल के स्वाद का मजा ले सकेंगे. इसके लिए उन्हें केवल प्लास्टिक जमा कर पहुंचाना होगा. प्लास्टिक देने के बदले में उन्हें वेज बिरियानी या एग रोल मिलेगा. मौर्यालोक परिसर में नगर निगम मुख्यालय के नीचे पार्किंग एरिया में बिरयानी विंडो से बिरयानी या एग रोल मिलेगा. यूएनडीपी कचरा बीनने वाले को जागरूक करने सहित उनकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए सहयोग करेगा. सात सितंबर से इसकी शुरुआत होगी.

देना होगा प्लास्टिक

दो किलो प्लास्टिक की बोतलें देने पर वेज बिरयानी मिलेगी. वेज बिरयानी की कीमत लगभग 70 रुपये है. डेढ़ किलो प्लास्टिक की बोतल देने पर एग रोल मिलेगा. एग रोल की कीमत 40 रुपये है. कचरा बीनने वाले मिश्रित प्लास्टिक देते हैं, तो उसे बिरयानी लेने के लिए ढाई किलो प्लास्टिक देना होगा. बिरयानी विंडो के बाहर लगी मशीन पर वजन कर जमा करने पर मिलेगा.

प्रोग्राम ऑफिसर अरविंद कुमार ने कहा...

यूएनडीपी बिहार के प्रोग्राम ऑफिसर अरविंद कुमार ने कहा कि कचरा बीनने वालों के पास पैसे का अभाव होता है. कबाड़ी में बेचने पर भी उन्हें उतनी राशि नहीं मिल पाती है. इसलिए उनसे प्लास्टिक लेकर यह सुविधा मुहैया करायी जायेगी.

प्लास्टिक का होगा उपयोग

शहर में प्लास्टिक से बढ़ते प्रदूषण को दूर करने व उसके उपयोग को लेकर जागरूकता लाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है. कचरा बीनने वाले से प्लास्टिक के एक जगह संगृहीत होने पर उसे गर्दनीबाग के प्लास्टिक कचरा प्लांट में इसका उपयोग होगा. प्लास्टिक से पाउडर के अलावा अन्य सामग्री तैयार की जा रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें