27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में भीषण गर्मी और लू की आहट, येलो अलर्ट के साथ एडवाइजरी जारी

Bihar Weather: बिहार के 18 जिलों में अधिकतम तापमान 40 के पार चला गया है. बिहार का अधिकतम तापमान 45 के ऊपर है. ये स्थिति 19 मई तक बनी रहेगी. इसको लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

Bihar Weather: पटना. बिहार के 20 जिलों में अधिकतम तापमान 40 के पार चला गया है. इससे गर्मी बढ़ गई है. मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिनों तक गर्मी में काफी बढ़ोतरी का पूर्वानुमान किया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शुक्रवार को पटना सहित 19 जिलों में हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान मौसम विभाग ने आम लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले हफ्ते से प्रभावी पुरवा की चाल अब मंद पड़ने लगी है. पछुआ फिर से पांव पसार रही है. इसका असर पटना सहित राज्य के अधिकतर शहरों के अधिकतम तापमान पर पड़ा है.

6 जिले लू की चपेट में

बिहार में 19 मई के बाद आंधी के साथ बारिश के आसार हैं. जिस कारण अधिकतम तापमान में गिरावट आने से गर्मी से राहत मिलेगी. गुरुवार को प्रदेश के 6 जिले लू की चपेट में रहे. इस सीजन में प्रदेश में कई जिले दूसरी बार लू की चपेट में रहे. शेखपुरा, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, बांका और नवादा में लू चली. वहीं सबसे गर्म जिला 43.8 डिग्री के साथ बक्सर रहा. इस गर्मी में पटना का न्यूनतम तापमान दूसरी बार 30 डिग्री के पार पहुंचा. पहली बार 30 अप्रैल को पटना का न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. वहीं दूसरी बार गुरुवार को (16 मई) न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के साथ 30.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

19 मई के बाद राहत की उम्मीद

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पछुआ हवा का प्रवाह अगले चार दिनों तक जारी रहेगा. शुक्रवार को बिहार के 12 शहरों के पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया जिले में हीट वेव चलने की आशंका है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वैसे 19 मई को बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बनने के साथ इसका प्रभाव प्रदेश के उत्तरी भागों में पड़ेगा. उत्तरी भागों के अधिसंख्य जिलों में 19-21 मई के दौरान कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग ने बांका, भागलपुर, कटिहार जिले के कुछ भागों में गुरुवार की शाम कुछ देर के लिए तेज हवा के साथ मेघ गर्जन व हल्की वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया था. बाकी पटना सहित कई जिलों में उमस भरी गर्मी की स्थिति बनी रही.

Also Read: Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 21 मई को आयेंगे बिहार, सातवें दौरे में करेंगे इन शहरों में रैली

बिहार में 10 से 12 जून के बीच मानसून की दस्तक

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के समय पर आने की संभावना है. आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार में 10 से 12 जून के बीच मानसून के प्रवेश करने के आसार हैं. इस साल बारिश भी सामान्य से कुछ अधिक रहने का पूर्वानुमान है. आइएमडी पटना के निदेशक सुनील कुमार थूल ने बताया कि केरल में सही समय पर मानसून के पहुंचने के आसार हैं. वहां सिस्टम पूरी तरह सक्रिय है. इसलिए केरल में और उसके बाद बिहार में समय पर मानसून के दस्तक देने की पूरी संभावना है. उन्होंने बताया कि बारिश भी अच्छी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें