1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar police transfer posting news as new rules implemented for inspector transfer bihar news skt

बिहार में बड़े स्तर पर पुलिसकर्मियों का होगा तबादला, नये नियम के कारण बदले ट्रांसफर-पोस्टिंग के तरीके

बिहार में तबादले का नया प्रावधान आने के बाद अब सूबे के 25 हजार पुलिसकर्मी इधर से उधर किये जाएंगे. एक जिले में पांच साल ही अब इंस्पेक्टर से सिपाही तक रह पायेंगे. जानिये कब होगा तबादला...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पुलिस मुख्यालय
बिहार पुलिस मुख्यालय
फाइल फोटो

कौशिक रंजन,पटना: राज्य में बिहार पुलिस (संशोधन) विधेयक, 2022 विधानमंडल से पारित होने के बाद इसके लागू होते ही कई स्तर पर बड़े पुलिस महकमा में बदलाव होंगे. इसमें सभी जोन की व्यवस्था समाप्त कर सभी जिलों को 12 रेंज में विभाजित कर दिया गया है. इससे सिर्फ चार बड़े रेंज में आइजी और शेष आठ रेंज में डीआइजी के पद बचे हैं. इससे जोनल आइजी के पद समाप्त हो गये हैं और आइजी रैंक के अधिकारियों की फील्ड में तैनाती कम हो गयी है.

पुलिस कर्मियों का तबादला बार-बार इधर से उधर नहीं हो सकेगा

इसके अलावा नये प्रावधान के तहत अब इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के पुलिस कर्मियों का तबादला बार-बार इधर से उधर नहीं हो सकेगा. नये प्रावधान के तहत इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही के पुलिस कर्मियों का कार्यकाल एक जिला में पांच वर्ष, एक रेंज (क्षेत्र) में आठ वर्ष और इकाईयों में समेकित रूप से आठ वर्ष का होगा. पहले इनका तबादला 10 साल में करने का प्रावधान था.

नये नियम लागू होने से बड़े स्तर पर तबादला

नये नियम के लागू होने से अब इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के कर्मियों का बड़े स्तर पर तबादला होने जा रहा है. एक अनुमान के मुताबिक नये नियम के तहत इंस्पेक्टर से सिपाही तक के करीब 25 हजार कर्मी जल्द ही इधर से उधर होंगे. इसकी तैयारी पुलिस मुख्यालय के स्तर पर शुरू हो गयी है. जल्द ही इससे संबंधित आदेश जारी हो जायेगा.

इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के कर्मियों के तबादले की प्रक्रिया शुरू

इस मामले में एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र सिंह गंगवार का कहना है कि नये प्रावधान लागू होने के बाद इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के कर्मियों के तबादले की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इसे लेकर मुख्यालय के स्तर पर फिलहाल विचार-विमर्श चल रहा है और सभी जिलों से इसे लेकर सूची मांगी गयी है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें