1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 first phase election district wise list of bihar mukhiya election latest news skt

बिहार पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी, जानिये 24 सितंबर को किन 10 जिलों में होगा मतदान

बिहार में पंचायत चुनाव के कार्यक्रमों की विधिवत घोषणा कर दी गयी है. कुल 11 चरणों में इस बार मतदान कराया जाएगा. औसतन हर जिले में 18-22 प्रखंड हैं, जहां अलग-अलग चरणों में चुनाव के कार्यक्रम जारी किये गये हैं. पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए 10 जिलों में होगा मतदान
बिहार पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए 10 जिलों में होगा मतदान
प्रभात खबर

बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के कार्यक्रमों की विधिवत घोषणा कर दी गयी है. कुल 11 चरणों में इस बार मतदान कराया जाएगा. औसतन हर जिले में 18-22 प्रखंड हैं, जहां अलग-अलग चरणों में चुनाव के कार्यक्रम जारी किये गये हैं. पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया जारी है. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा हर जिले के अलग-अलग प्रखंडों में चुनाव का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है.

पहले चरण में कैमूर जिले के कुदरा प्रखंड, रोहतास जिले के दावथ व संझौली प्रखंड, गया जिले के बेलागंज, खिजरसराय, नवादा जिले का गोविंदपुर प्रखंड, औरंगाबाद जिले में औरंगाबाद प्रखंड, जहानाबाद जिले के काको प्रखंड, अरवल जिले के सोनभद्र, वंशी व सूर्यपुर प्रखंड, मुंगेर जिले के तारापुर प्रखंड, जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड और बांका जिला के धोरैया प्रखंड में चुनाव होगा.

बता दें कि पहले चरण के चुनाव में दो सितंबर से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है. नॉमिनेशन की अंतिम तिथि 8 सितंबर 2021 है. वहीं उम्मीदवार 13 सितंबर 2021 तक नाम वापस कर सकते हैं. मतगणना की तिथि 27 व 28 सितंबर तय की गयी है. गौरतलब है कि नये नगर निकायों के गठन के बाद इस चुनाव में 315 पंचायतों का अस्तित्व समाप्त हो गया है. साथ ही 186 पंचायतों पर आंशिक प्रभाव पड़ा है. 28 जिलों में बाढ़ को ध्यान में रखते हुए चुनाव की तिथियां जारी की गयी हैं.

उम्मीदवारों ने पहले फेज के लिए नॉमिनेशन दाखिल करना शुरू कर दिया है. पहले दिन गुरुवार को कुल 565 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. इनमें 491 प्रत्याशियों ने ऑफलाइन, तो 74 प्रत्याशियों ने ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल किया. सबसे अधिक 354 प्रत्याशियों ने वार्ड सदस्य पद के लिए पर्चा भरा.बता दें कि दूसरे चरण के मतदान के लिए सूचना का प्रकाशन छह सितंबर को होगा और दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया सात सितंबर से शुरू होगी.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें