1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar mausam vibhag issued yellow alert beacause of rain and wind in district of bihar weather update

Bihar Weather News: बिहार के जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बिहार के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. राज्‍य के 31 जिलों में आंधी-पानी के आसार दिख रहे हैं, साथ ही 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के 31 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार
बिहार के 31 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार
ट्वीटर

बिहार के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. राज्‍य के 31 जिलों में आंधी-पानी के आसार दिख रहे हैं, साथ ही 40 से 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है. पुरवा हवा की मजबूत स्थिति और बिहार के ऊपर से गुजरती ट्रफ-लाइन के कारण बिहार में मौसम की यह स्तिथि बनी है. मौसम विभाग ने इस कारण येलो अलर्ट जारी किया है.

शुक्रवार तक इस तरह की स्थिति बने रहने की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस तरह की स्थिति शुक्रवार तक बने रहने की संभावना है. इस प्रकार की बारिश प्री-मानसून का संकेत देते हैं. बक्‍सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद जिले में बारिश के आसार तो नहीं दिख रहे हैं, लेकिन यहां भी तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

31 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश

राज्य में आने वाले अगले 24 घंटों के दौरान सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार समेत दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगडिय़ा, उत्तर पश्चिम जिलों के पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज एवं दक्षिण मध्य जिले के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के अलग-अलग क्षेत्रों में घने बादल के साथ बारिश होने की सम्भावना जताई जा रही है.

सबसे अधिक बारिश जयनगर में

राज्य में जयनगर, भीम नगर, कटोरिया, सोनवर्षा, फारबिसगंज समेत अनेक स्थानों पर बादलों के गर्जन के साथ हल्की बारिश देखने को मिली है. सबसे अधिक बारिश मधुबनी के जयनगर में 41.6 मिमी दर्ज की गई है.

राज्य में सबसे गर्म स्थान डेहरी

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को डेहरी राज्य में सबसे गर्म स्थान रहा. यहां अधिकतम तापमान चार डिग्री गिरावट के साथ 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रविवार को डेहरी का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

कई शहरों के तापमान में आंशिक गिरावट 

पटना के अधिकतम तापमान में 0.9 डिग्री की वृद्धि के साथ 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, रोहतास, गया, नवादा, जमुई, सिवान, सुपौल, अररिया, सहरसा, बांका, फारबिसगंज, पश्चिमी चंपारण के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई, जबकि प्रदेश के अन्य शहरों के तापमान में आंशिक वृद्धि भी देखने को मिली.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें