1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar manrega registered labors to get medical scheme amount by nitish kumar govt skt

बिहार: श्रमिकों के खाते में 446 करोड़ रुपये भेजेगी नीतीश सरकार, जानें किन मजदूरों को मिलेगी यह राशि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार के श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है. बिहार सरकार सूबे के करीब 15 लाख मजदूरों के खाते में करोड़ों रुपए ट्रांसफर करने वाली है. 500 करोड़ के करीब राशि सरकार मजदूरों को भेजेगी. यह राशि वार्षिक चिकित्सा सहायता योजना के तहत मिलने वाला वो अनुदान है जो प्रत्येक पंजीकृत श्रमिकों को दिया जाता है.

बिहार के प्रत्येक पंजीकृत श्रमिकों के खाते में तीन हजार रुपए भेजे जाएंगे. बता दें कि बिहार राज्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में राज्य के 14 लाख 87 हजार 23 श्रमिक पंजीकृत हैं. इन मजदूरों की अधिकतम आयु 60 वर्ष तक है. राज्य सरकार इन श्रमिकों को चिकित्सा अनुदान के नाम पर हर साल तीन हजार रुपए देती है. इस साल भी इस राशि को मजदूरों के खाते में भेजने की तैयारी की जा रही है.

वित्तीय वर्ष 2020-21 की राशि इस अनुदान की आखिरी किस्त होगी. इस राशि को श्रम संसाधन विभाग ने शुक्रवार से बैंकों को ट्रांसफर किए जाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. डीबीटी के जरिये ये राशि जल्द ही मजदूरों के खाते में पहुंच जायेगी. बता दें कि इस बार मिलने वाली राशि इस अनुदान की आखिरी किस्त होगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले साल से सरकार यह अनुदान राशि नहीं भेजेगी. इस साल ये आखिरी बार भेजी जा रही है. नए वित्तीय वर्ष में श्रमिकों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाया जाएगा. सूबे में आयुष्मान योजना का कार्ड तेजी से बनाया जा रहा है. इसके जरिये लोगों को मुफ्त में इलाज मुहैया कराया जायेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें