1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar inter admission 2021 last date know latest updates of bihar board ofss 11th admission 2021 news in hindi skt

बिहार बोर्ड: इंटर में एडमिशन के लिए आवेदन आज से, जानिए अंतिम तिथि और इस बार क्या है अलग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
File

बिहार के सभी प्लस टू और कॉलेजों में 11वीं में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी. स्टूडेंट्स वेबसाइट http://ofssbihar.in/ पर जाकर आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं. 11वीं में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स 28 जून तक एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं. इस बार बिहार के 3564 प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में 17 लाख दो हजार सीटों पर 11वीं में एडमिशन होना है.

स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं. विद्यालय या कॉलेज में एक विषय एक विकल्प माना जायेगा. स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा. स्टूडेंट्स विभिन्न विद्यालयों का विकल्प सावधानीपूर्वक चुनें, क्योंकि ओएफएसस के माध्यम से फॉर्म भरते समय एक बार विकल्प चुनने के बाद वही सारे विकल्प अंतिम विकल्प माने जायेंगे तथा एडमिशन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जायेगा.

बोर्ड ने आवेदन करने से पहले प्रोस्पेक्टस को बेहतर तरीके से पढ़ने को कहा है. आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को कुल 350 रुपये जमा करना होगा. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या इ-चालान के माध्यम से किया जा सकता है. इस बार इंटर में सीटों की संख्या काफी अधिक है. इस बार 11वीं में एडमिशन के लिए सीटों की संख्या अधिक है

इस बार ग्रेस के साथ मैट्रिक में सफल स्टूडेंट्स की संख्या 14,14,370 हो गयी है. इस बार 11वीं में संकाय का चुनाव करना स्टूडेंट्स के लिए आसान हो जायेगा क्योंकि कला, वाणिज्य व विज्ञान संकाय में काफी अधिक सीटें हैं.

कला संकाय में सात लाख 68 हजार 156 सीटें है. वहीं, विज्ञान संकाय में सात लाख दो हजार 576 और वाणिज्य संकाय में दो लाख 29 हजार 748 सीटें हैं. पटना में कला के 53657, विज्ञान के 54999 व वाणिज्य संकाय में 21056 सीटें हैं. कृषि के लिए हर जिले में 40 सीटें हैं.

बिहार बोर्ड ने कहा है कि सीबीएसइ, आइसीएसइ एवं अन्य बोर्ड के उत्तीर्ण स्टूडेंट्स को भी ऑनलाइन आवेदन देने के लिए अवसर प्रदान किया जायेगा. जब भी सीबीएसइ एवं आइसीएसइ बोर्ड के स्टूडेंट्स का परीक्षाफल जारी किया जायेगा, तब सीबीएसइ एवं आइसीएसइ बोर्ड के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर दिया जायेगा. आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रथम चयन सूची जारी की जायेगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें