1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar bed cet admission 2021 candidates attention know college list and admission process see details avh

Bihar BEd में सफल अभ्यर्थी ध्यान दें! इस दिन जारी होगा कॉलेज आवंटन लिस्ट, देखें रजिस्ट्रेशन से जुड़ी अपडेट

बीएड में सफल अभ्यर्थियों को काउंसेलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. सफल अभ्यर्थी एक से 12 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन के साथ कॉलेजों का भी चयन करेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar BEd CET 2021
Bihar BEd CET 2021
website

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसेलिंग की तिथि जारी कर दी है. राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार मेहता ने बताया कि सीइटी-बीएड 2021 की प्रवेश परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.bihar-cetbed-lnmu.in पर जाकर ऑनलाइन काउंसेलिंग एवं कॉलेजों में एडमिशन लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

जानकारी के अनुसार सभी सफल अभ्यर्थियों को काउंसेलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. सफल अभ्यर्थी एक से 12 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन के साथ कॉलेजों का भी चयन करेंगे. अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय ही कॉलेजों का चयन भी करना होगा. अभ्यर्थी अधिकतम 12 कॉलेजों का चयन कर सकेंगे.

19 को जारी होगा आवंटन लिस्ट - BEd में काउंसेलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क अलग-अलग निर्धारित किया गया है. अनारक्षित वर्ग के लिए एक हजार रुपये, बीसी, इबीसी, महिला, इडब्ल्यूएस, दिव्यांग के लिए 750 रुपये एवं एससी,एसटी के लिए 500 रुपये देने होंगे. डॉ मेहता ने बताया कि 18 सितंबर को वेबसाइट पर आवंटित कॉलेजों का नाम जारी कर दिया जायेगा.

19 से 25 सितंबर तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों के लिए स्वीकृति देंगे तथा 3000 रुपये अंश शुल्क (सभी अभ्यर्थियों के लिए) ऑनलाइन ही जमा करेंगे. इसके बाद 22 से 29 सितंबर तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों में जाकर पेपर सत्यापन और एडमिशन करा सकेंगे. काउंसेलिंग से लेकर एडमिशन तक की प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से पूरी व्यवस्था की गयी है. बता दें कि कल बीएड का रिजल्ट जारी किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें