1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ayushman card in bihar special campaign continues in patna ayushman bharat hospital will do free treatment under yojana know details of bihar hospital news skt

आप भी बनवा लें अपना आयुष्मान कार्ड, अस्पतालों में पांच लाख तक का इलाज होगा मुफ्त, सघन कार्यक्रम जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो पांच लाख रुपये तक का इलाज सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में नि:शुल्क करवाया जा सकता है. पटना जिले में अभी तक 18 प्रतिशत लाभार्थियों का कार्ड बना है जिसे इस पखवाड़े के दौरान शत प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है. इस कार्य में पंचायती राज विभाग के कर्मी, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका विकास,जीविका दीदी, विकास मित्र, आशा कार्यकर्ता एवं जनप्रतिनिधि से आवश्यक सहयोग लिया जा रहा है.

ये बातें उप विकास आयुक्त ऋचि पांडे ने बुधवार को कही. वे आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जिला इकाई द्वारा आयुष्मान पखवाड़ा कार्यक्रम में बोल रहे थे. इसमें उपविकास आयुक्त ने बताया कि कार्ड बनाने के काम की प्रतिदिन समीक्षा की जायेगी. जिसमें सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी,पंचायती राज के पदाधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी, जिला क्रियान्वयन इकाई के सभी कर्मी को सम्मिलित होना है.

बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के उप सचिव अमिताभ सिंह ने कहा कि लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रखंड में माइकिंग, वॉल राइटिंग, एवं प्रचार प्रसार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि पखवाड़े में जागरुकता कार्यक्रम 17 फरवरी से 3 मार्च तक सघन रूप से पूरे जिले में चलाया जा रहा है ,इसको सफल बनाने के लिए माइक्रो प्लान बना कर प्रत्येक प्रखंड को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है जिसकी निगरानी वे खुद कर रही हैं.

कार्यक्रम का संचालन डॉ मनोज कुमार भारती ने किया. उन्होंने बताया कि आयुष्मान पखवाड़ा प्रत्येक प्रखंड के सभी पंचायतों में लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनाने के लिए मनाया जा रहा है. जीविका की प्रबंधक प्रीति कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जीविका दीदियों के लिए महत्वपूर्ण है जिससे गरीबी उन्मूलन में आवश्यक सहयोग मिलेगा. कार्यक्रम में कई अन्य मौजूद थे. अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से पांच लाख तक का फ्री में इलाज कराने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें