25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : गांधी जी के महात्मा बनने तक का दिखेगा अनोखा दृश्य

पटना : चंपारण की धरती पर महात्मा गांधी के आने के सौ साल होने के उपलक्ष्य में उनसे जुड़े स्थलों के आसपास के घरों में पाइप से पानी पहुंचेगा. चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी साल को लेकर ‘हर घर नल का जल’ योजना के तहत पाइप से घरों में पानी पहुंचाने के काम में तेजी लायी […]

पटना : चंपारण की धरती पर महात्मा गांधी के आने के सौ साल होने के उपलक्ष्य में उनसे जुड़े स्थलों के आसपास के घरों में पाइप से पानी पहुंचेगा. चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी साल को लेकर ‘हर घर नल का जल’ योजना के तहत पाइप से घरों में पानी पहुंचाने के काम में तेजी लायी जा रही है. पीएचइडी योजना बना कर उन स्थलों पर काम कर रही है, जहां गांधी ठहरे थे.
बेतिया जिले के ग्रामीण इलाके में पानी पहुंचाने को लेकर काम शुरू है. महात्मा गांधी के आगमन स्थल भितिहरवा में लगभग दो सौ घरों में पाइप से पानी पहुंचा दिया जायेगा. भितिहरवा को पाइप जलापूर्ति योजना में शामिल करते हुए काम में तेजी लायी गयी है. बेतिया जिले में छह हजार घरों में पाइप से पानी कनेक्सन पहुंचाने पर काम हो रहा है. मोतिहारी जिले में गांधी के ठहरने के स्थल तुरकोलिया में लगभग एक हजार घरों में पाइप से पानी पहुंचाया जायेगा.
चंपारण सत्याग्रह के सौ साल पूरा होने पर बिहार सरकार एक साल तक कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है. चंपारण सत्याग्रह को लेकर शिक्षा विभाग, पर्यटन विभाग, कला, संस्कृति व युवा विभाग सहित अन्य विभाग भी अपने-अपने स्तर पर कार्यक्रम कर रही है. पीएचइडी विभाग चंपारण सत्याग्रह को लेकर बेतिया व मोतिहारी जिले में हर घर नल का जल योजना के तहत उन घरों में पाइप से पानी पहुंचाने के काम में जोर-शोर से लग गयी है.
विभाग योजना के तहत उन टोले का चयन की है जहां काम करना है. जिन ग्रामीण इलाके में पीएचइडी को काम नहीं करना है, वहां पंचायती राज विभाग पाइप से घर-घर पानी पहुंचाने का काम करेगी.
चंपारण सत्याग्रह के सौ साल पूरा होने को लेकर ‘हर घर नल का जल’ योजना के तहत ग्रामीण इलाके में चिह्वित टोले में काम की प्रक्रिया शुरू है. उन टोले में तेजी से काम संपन्न करने के संबंध में अधिकारियों को कहा गया है. विभाग भितिहरवा में दो सौ घरों में पाइप से पानी पहुंचाने पर काम शुरू की है. इसे शीघ्र पूरा किया जायेगा. इसके अलावा छह हजार घरों में पाइप से पानी पहुंचाने पर काम हो रहा है. बेतिया जिले में हर घर नल का जल योजना के तहत 24 पाइप जलापूर्ति योजना चल रही है. विभागीय सूत्र ने बताया कि बेतिया जिले में 7413 घरों में पाइप से पानी पहुंचा दिया गया है.
तुरकोलिया के एक हजार घरों में पहुंचेगा पानी
मोतिहारी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर आश्रम है. वे मोतिहारी जिले में कई स्थानों पर आकर रहे थे. उन ग्रामीण इलाके में पाइप से पानी पहुंचाने के काम में तेजी लायी जा रही है. तुरकोलिया गांव में महात्मा गांधी ठहरे थे. वहां लगभग एक हजार घरों में पाइप से पहुंचाने पर योजना बनायी गयी है.
जानकारों के अनुसार तुरकोलिया में साल भर में पाइप से पहुंचाने का काम पूरा होगा. इसके अलावा मोतिहारी जिले में 15 हजार घरों में पाइप से पानी पहुंचाना है. 17 पाइप जलापूर्ति योजना से ग्रामीण इलाके में पानी पहुंचाया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें