27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैट्रिक परीक्षा कल से. वीक्षकों को देना होगा शपथपत्र, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

पटना : मैट्रिक परीक्षा में ओएमआर शीट और कॉपी पर परीक्षार्थियों की तस्वीर होगी. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि पहली बार यह प्रक्रिया बोर्ड परीक्षा में अपनायी गयी है. परीक्षार्थी को प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए एक ओएमआर शीट एवं एक काॅपी मिलेगी, जिस पर परीक्षार्थी का विवरण अंकित रहेगा. परीक्षार्थी आश्वस्त […]

पटना : मैट्रिक परीक्षा में ओएमआर शीट और कॉपी पर परीक्षार्थियों की तस्वीर होगी. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि पहली बार यह प्रक्रिया बोर्ड परीक्षा में अपनायी गयी है. परीक्षार्थी को प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए एक ओएमआर शीट एवं एक काॅपी मिलेगी, जिस पर परीक्षार्थी का विवरण अंकित रहेगा.

परीक्षार्थी आश्वस्त हो लेंगे कि वे उन्हीं की है. 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक तैनात रहेंगे. वीक्षक शपथपत्र देंगे कि उन्होंने सभी 25 अभ्यर्थियों की जांच कर ली है. परीक्षार्थियों को प्रवेश के दौरान और दूसरी बार परीक्षा हॉल में चेक किया जायेगा.
जिले के चार परीक्षा केंद्र सजेंगे : मैट्रिक परीक्षा के दौरान बिहार के सभी जिले में चार-चार आदर्श परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. केंद्रों को गुब्बारों तथा फूलों से भी सजाया जायेगा. इनमें सभी कर्मी महिला होंगी. बिहार बोर्ड एग्जाम 2020 नाम से वाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है. ग्रुप में भी सभी जानकारी भेजी जायेगी.
परीक्षा से संबंधित कोई भी काम करने के लिए बोर्ड में कंट्रोल रूम खोला गया है, जो 16 से 24 फरवरी शाम छह बजे तक 24 घंटे काम करेगा. समस्या होने पर समिति के 0612-2230009 तथा फैक्स नंबर 0612-2222575 पर सूचित कर सकते हैं. परीक्षा केंद्र के गेट पर तथा आवश्यकतानुसार परीक्षा कक्ष में महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला पुलिसकर्मी, महिला वीक्षक, महिला कर्मी करेंगी. चेकिंग के लिए इंट्री गेट के पास छोटा घेरा भी होगा.
चप्पल पहन कर देनी होगी परीक्षा
सभी सेंटर पर सीसीटीवी से निगरानी होगी. सेंटर की वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी. परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों को चप्पल पहन कर ही परीक्षा देनी होगी. जूता-मोजा पहन कर आने वाले को प्रवेश नहीं मिलेगा. परीक्षा केंद्र पर शिक्षक या कर्मी मोबाइल फोन नहीं रखेंगे. कदाचार करने पर निष्कासित किया जायेगा. कॉपी एवं ओएमआर शीट पर व्हाइटनर, इरेजर, आदि का इस्तेमाल करने पर परीक्षाफल अमान्य कर दिया जायेगा.
परीक्षा के दौरान केंद्रों पर रहेगी धारा-144
पटना जिले में 17 फरवरी से होने वाली मैट्रिक परीक्षा के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. पटना सदर एसडीओ तनय सुल्तानियां ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 लागू रहेगी और 200 मीटर की परिधि में किसी को प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जायेगी. साथ ही परीक्षा केंद्र के आसपास किसी प्रकार की दुकान भी बंद रहेंगी. परीक्षा कार्य में शामिल तमाम कर्मियों को मोबाइल फोन नहीं रखने का निर्देश दिया गया.
मैट्रिक परीक्षा में ऑब्जर्वर ड्यूटी में शामिल नहीं होने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई : मैट्रिक परीक्षा में ऑब्जर्वर ड्यूटी में शामिल नहीं होने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई होगी. उन पर तत्काल एफआइआर कर सस्पेंड किया जायेगा और वेतन में भी कटौती की जायेगी.
इस संबंध में शनिवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने पत्र लिखकर निर्देश जारी किया है. इस पत्र में कहा गया है कि सोमवार से शुरू होने वाली मैट्रिक परीक्षा और 26 फरवरी से इंटर परीक्षा की कॉपी जांच करने की व्यवस्था सुनिश्चित करें. हड़ताल पर जाने वाले शिक्षकों पर भी कार्रवाई होगी.
बहिष्कार करने वाले शिक्षकों की जायेगी नौकरी
नगर निकायों में स्कूल नहीं आने वाले व शिक्षकों के बीच भय का वातावरण बनाने वाले शिक्षक नेताओं और मैट्रिक परीक्षा के दौरान परीक्षा का बहिष्कार करने वाले शिक्षकों की नौकरी जायेगी. नगर विकास व आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने राज्य के सभी निकायों के महापौर, नगर आयुक्त व मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र लिख कर ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई करने को कहा है.
पत्र में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव स्तर के निर्णय का हवाला देते हुए कहा गया है कि ऐसी सूचना आ रही है कि बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के निर्णय पर 17 फरवरी से शिक्षकों के अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करने व वीक्षक कार्य बहिष्कार करने की तैयारी है.
ऐसे में शिक्षकों द्वारा हड़ताल करने, परीक्षा में बाधा पहुंचाने एवं मुल्यांकन में असहयोग करने वाले पर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी. आदेश में कहा है कि एेसे शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें