32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार बोर्ड : फोटोयुक्त उत्तरपुस्तिकाओं की आज से होगी प्री चेकिंग, तीन फरवरी से इंटरमीडिएट व 17 फरवरी से होगी मैट्रिक की परीक्षा

मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं के लिए फुलप्रूफ तैयारी पटना : मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्रों की उत्तरपुस्तिकाओं पर लगे फोटो के मिलान के लिए शिक्षा विभाग शुक्रवार को नोडल अफसर रवाना करेगा. ये नोडल अफसर परीक्षा केंद्रों पर फोटोयुक्त उत्तरपुस्तिकाओं में लगे हुए फोटो का मिलान सुनिश्चित करेंगे. इस वर्ष तीन फरवरी […]

मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं के लिए फुलप्रूफ तैयारी
पटना : मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्रों की उत्तरपुस्तिकाओं पर लगे फोटो के मिलान के लिए शिक्षा विभाग शुक्रवार को नोडल अफसर रवाना करेगा. ये नोडल अफसर परीक्षा केंद्रों पर फोटोयुक्त उत्तरपुस्तिकाओं में लगे हुए फोटो का मिलान सुनिश्चित करेंगे. इस वर्ष तीन फरवरी से इंटरमीडिएट और 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है. इस बार की दोनों बोर्ड परीक्षाओं में पहली दफा उत्तरपुस्तिकाओं पर परीक्षार्थियों के फोटो लगाये जा रहे हैं.
यह व्यवस्था पहली बार किसी राज्य के परीक्षा बोर्ड ने की है. इससे पहले इन परीक्षाओं में आधुनिक ओएमआर शीट का इस्तेमाल किया गया था, जिससे बच्चों को काफी राहत मिली थी. जानकारी के मुताबिक उत्तरपुस्तिकाओं में परीक्षार्थियों के फोटो और दूसरे डाटा का मिलान नहीं हो पाने की स्थिति में परीक्षार्थियों को बगैर डाटा (सादी कॉपी`) वाली सत्यापित कॉपी दी जायेगी. सभी परीक्षा केंद्रों पर सादी कॉपी कुल परीक्षार्थियों के 10 फीसदी के करीब भेजी जायेंगी.
छह फीसदी कॉपियां जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में रखी जायेंगी, ताकि जरूरत पड़ने पर कॉपी परीक्षार्थियों को उपलब्ध करायी जा सके. मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों के लिए सचिवालय स्थित सभागार में एक अहम बैठक गुरुवार को अपर मुख्य सचिव आरके महाजन की अध्यक्षता में हुई. इस दौरान बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और दूसरे वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहे. अपर मुख्य सचिव श्री महाजन ने बैठक में जिलों के लिए नियुक्त किये गये सभी 38 नोडल पदाधिकारियों से कहा कि वे परीक्षाओं की तैयारियों का जायजा लेकर रिपोर्ट दें.
इन नोडल अफसरों को एक फरवरी को जिलों में जाना था, लेकिन महाजन के निर्देश के बाद वे शुक्रवार को ही अपने-अपने जिलों पर पहुंच जायेंगे. बैठक के दौरान बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी नोडल अफसरों को इस साल बोर्ड परीक्षाओं से जुड़ी तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया. कहा कि इस दिशा में नोडल अफसरों को अपनी जिम्मेदारी पूरी सतर्कता से निभानी होगी.
तीन फरवरी से इंटरमीडिएट व 17 फरवरी से होगी मैट्रिक की परीक्षा
सीबीएसइ : थ्योरी के अंकों के अनुपात में प्रैक्टिकल में अधिक नंबर आने पर होगी जांच
पटना : सीबीएसइ की 10वीं व 12वीं परीक्षा में हासिल अंक पर बोर्ड की नजर रहेगी. अगर थ्योरी में कम नंबर आते हैं और प्रैक्टिकल में थ्योरी के अनुपात में अधिक अंक रहा तो जांच हो सकती है.
सीबीएसइ के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि अगर थ्योरी के अंक के अनुपात में प्रैक्टिकल में अधिक अंक रहा तो जांच भी हो सकती है. अंक के अनुपात में अंतर रहने पर स्कूल और स्टूडेंट्स की कॉपी और प्रैक्टिकल परीक्षा की जांच करायी जायेगी. अगर जांच में गड़बड़ी सामने आती है तो स्कूल प्रबंधक पर कार्रवाई होगी. प्रैक्टिकल के साथ-साथ थ्योरी में मिलने वाले नंबरों पर भी बोर्ड की निगाह रहेगी.
प्रैक्टिकल परीक्षा में मनमाफिक नंबर पर लगाम : नियम के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए 75% उपस्थिति अनिवार्य है. मगर विद्यार्थी प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश लेकर कोचिंग सेंटर से मेडिकल, इंजीनियरिंग की तैयारी करने चले जाते हैं. स्कूल प्रबंधन को मोटी रकम देने के एवज में विद्यार्थियों की उपस्थिति बना दी जाती है.
वहीं, प्रैक्टिकल में मनमाफिक नंबर भी मुहैया कराये जाते हैं. शिकायत मिलने के बाद से बोर्ड ने इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए सत्र 2019-20 के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. एक तरफ जहां बोर्ड ने इसे गंभीरता से लेते हुए पहली बार फोटो भेजने के निर्देश दिये हैं. वहीं, स्कूलों को प्रैक्टिकल में 100% बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी, क्योंकि दोबारा किसी भी छात्र को मौका नहीं मिलेगा. प्रायोगिक परीक्षाएं सात फरवरी तक चलेंगी.
स्कूल के लैब मेें बच्चों के साथ भेज रहे फोटो
स्कूल के लैब से वीक्षक बोर्ड को फोटो भेज रहे हैं. सॉफ्टवेयर से यह तय किया जायेगा कि फोटो जियोटैग और टाइमटैग है. अन्य सूचनाएं जैसे बैच नंबर, बैच की संख्या दिन और समय आदि लिंक पर साझा किया जा रहा है. बाहर से आये परीक्षक प्रैक्टिकल से एक दिन पहले लैबोरेट्री का निरीक्षण कर रहे हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें