26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आइएनसी ने नये सिलेबस को लेकर तैयार किया ड्राफ्ट, आर्ट्स-कॉमर्स वाले भी पढ़ेंगे बीएससी नर्सिंग

अनुराग प्रधान पटना : अब देश भर के आर्ट्स, कॉमर्स व साइंस (मैथ) से 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी भी बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई कर सकेंगे. बीएससी नर्सिंग (बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग) के नये सिलेबस को लेकर इंडियन नर्सिंग काउंसिल (आइएनसी) ने ड्राफ्ट तैयार कर वेबसाइट पर डाल दिया है. इस पर लोगों से […]

अनुराग प्रधान

पटना : अब देश भर के आर्ट्स, कॉमर्स व साइंस (मैथ) से 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी भी बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई कर सकेंगे. बीएससी नर्सिंग (बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग) के नये सिलेबस को लेकर इंडियन नर्सिंग काउंसिल (आइएनसी) ने ड्राफ्ट तैयार कर वेबसाइट पर डाल दिया है. इस पर लोगों से 24 जनवरी तक bscsyllabus@gmail.com पर फीडबैक भी मांगा गया है. फीडबैक के अनुसार सिलेबस को नया स्वरूप देकर वर्ष 2021 से बीएससी नर्सिंग का नया नियम लागू कर दिया जायेगा.

लोगों में बढ़ेगा आत्मविश्वास

नये ड्राफ्ट पर बिहार के आर्ट्स व कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स ने खुशी जतायी है. लोगों ने कहा कि किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थियों को नर्सिंग का कोर्स करने की अनुमति मिलने से लोगों में आत्मविश्वास बढ़ेगा. आर्ट्स व कॉमर्स वाले विद्यार्थियों के लिए भी रास्ता खुल जायेगा. इस नये ड्राफ्ट पर इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने कहा कि नयी योजना का उद्देश्य प्रोफेशनल कोर्स के नियमों को आसान करना है.

जीएनएम कोर्स होगा बंद

बीएससी नर्सिंग में नये नियम लागू होने के बाद जेनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (जीएनएम) कोर्स बंद हो जायेगा. जीएनएम कोर्स में भी कुछ वर्ष पहले बदलाव करते हुए सभी स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन का मौका दिया गया था. अब तक आर्ट्स व कॉमर्स वाले जीएनएम कोर्स में एडमिशन लेते थे. अब स्ट्रीम की बाध्यता समाप्त होने के बाद सभी लोग बीएससी नर्सिंग में ही एडमिशन लेंगे. इस कारण जीएनएम कोर्स को 2021 में बंद कर दिया जायेगा.

टेस्ट में सफल होने के िलए न्यूनतम 50% अंक अनिवार्य

2021 में सिलेबस में होने वाले बदलाव के साथ ही टेस्ट का पैटर्न भी जारी कर दिया है. टेस्ट में एप्टीट्यूड फॉर नर्सिंग से 10, जेनरल साइंस से 50, जेनरल नॉलेज से 20, अंग्रेजी से 10, जेनरल एबिलिटी से10 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे. टेस्ट में सफल होने के लिए विद्यार्थियों को न्यूनतम 50% अंक हासिल करने होंगे.

आर्ट्स और कॉमर्स वाले विद्यार्थियों के लिए 60 घंटे का एक्सट्रा क्लास

नये बीएससी नर्सिंग कोर्स में आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम वाले विद्यार्थियों को अतिरिक्त समय दिया जायेगा. उनके लिए सत्र में अलग से 60 घंटे का एक्सट्रा लेक्चर आयोजित किया जायेगा, जिसमें उन्हें 12वीं साइंस के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक की जानकारी दी जायेगी. नये ड्राफ्ट में तैयार सिलेबस में शरीर रचना विज्ञान और शरीर क्रिया विज्ञान की पढ़ाई की अवधि को भी कम करने का फैसला लिया गया है.

अब तक टेस्ट में साइंस के विद्यार्थी ही होते थे शामिल

अभी चार साल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में फिलहाल 12वीं साइंस (फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी) से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों का ही एडमिशन होता है. अब नये नियम लागू होने के बाद वे सभी छात्र-छात्राएं बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा में बैठ सकेंगे, जिन्होंने िकसी भी संकाय में 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 45% अंक हासिल किया हो. इसके बाद एंट्रेंस टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर नर्सिंग में एडमिशन मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें