25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में वरिष्ठ डॉक्टरों का रुका है पलायन

मेडिकल कॉलेजों में अवकाशप्राप्त 700 से अधिक डॉक्टर नियोजित पटना : राज्य से वरिष्ठ चिकित्सकों का दूसरे राज्यों में होनेवाला पलायन बंद हुआ है. सरकारी सेवा में स्थायी नियुक्ति नहीं होने पर भी चिकित्सकों के लिए संविदा के अवसर प्राप्त हो रहे हैं. सबसे बड़ी बात है कि 67 वर्ष की आयु में मेडिकल कॉलेज […]

मेडिकल कॉलेजों में अवकाशप्राप्त 700 से अधिक डॉक्टर नियोजित
पटना : राज्य से वरिष्ठ चिकित्सकों का दूसरे राज्यों में होनेवाला पलायन बंद हुआ है. सरकारी सेवा में स्थायी नियुक्ति नहीं होने पर भी चिकित्सकों के लिए संविदा के अवसर प्राप्त हो रहे हैं. सबसे बड़ी बात है कि 67 वर्ष की आयु में मेडिकल कॉलेज अस्पतालों से अवकाशप्राप्त करनेवाले चिकित्सकों को भी 70 वर्ष तक सेवा का अवसर मिल रहा है.
ऐसे चिकित्सकों को अच्छा मानदेय भी दिया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के विभिन्न सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में अवकाशप्राप्त करनेवाले 520 चिकित्सकों की संविदा पर नियुक्ति की है. इनमें 173 पदों पर प्रोफेसर और 347 पदों पर एसोसिएट प्रोफेसर की बहाली हुई है. इनके अलावा सौ से अधिक चिकित्सक शिक्षकों को निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में सेवा का अवसर मिला है.
सरकार ने मानदेय की राशि में किया है काफी इजाफा
मेडिकल कॉलेजों से अवकाशप्राप्त करनेवाले चिकित्सक शिक्षक पहले राज्य को छोड़कर दूसरे प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में सेवा देने के लिए जाते थे. पिछले 10 वर्षों में पलायन की रफ्तार धीमी हुई है. राज्य सरकार द्वारा ऐसे चिकित्सकों के मानदेय की राशि भी बेहतर कर दी है. सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में संविदा पर नियुक्ति प्रोफेसर को एक लाख 32 हजार, तो एसोसिएट प्रोफेसर को 86 हजार 500 रुपये का मानदेय दिया जा रहा है.
विशेषज्ञ चिकित्सकों की संविदा पर हो रही नियुक्ति
अब राज्य में सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के अलावा निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में भी प्राचार्य व अधीक्षक से लेकर हर विषय में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ सीनियर रेजिडेंट को रोजगार मिल रहा है. इसके अलावा इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, महावीर कैंसर संस्थान जैसे अच्छे संस्थानों में चिकित्सकों को सेवा का मौका मिल रहा है. इसी तरह से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर जिला अस्पतालों तक सामान्य और विशेषज्ञ चिकित्सकों को संविदा के तहत नियोजित किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें