36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगले दो दिन बिहार के मौसम में आयेगा उतार-चढ़ाव, तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान, बढ़ेगी ठंड

पटना : बिहार के मौसम में अगले दो दिन उतार- चढ़ाव भरे रहेंगे. चार जनवरी तक पूरे बिहार में तेज हवा के साथ हल्की बारिश का अनुमान जारी किया गया है. ऐसे हालात में दिन के तापमान में कमी आ सकती है. इस दौरान बिजली गिरने की आंशिक तौर पर आशंका बतायी जा रही है. […]

पटना : बिहार के मौसम में अगले दो दिन उतार- चढ़ाव भरे रहेंगे. चार जनवरी तक पूरे बिहार में तेज हवा के साथ हल्की बारिश का अनुमान जारी किया गया है. ऐसे हालात में दिन के तापमान में कमी आ सकती है. इस दौरान बिजली गिरने की आंशिक तौर पर आशंका बतायी जा रही है.
अगले तीन दिन रात के तापमान में गिरावट बरकरार रहेगी और ठंड भी बढ़ेगी. मौसम विभाग के आधिकारिक जानकारी के मुताबिक गुरुवार को बिहार के सभी प्रमुख शहरों मेें न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. पटना में न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.3 डिग्री अधिक 10.6, गया में सामान्य से 3.3 अधिक 11.2, भागलपुर में सामान्य के बराबर 11.9 और पूर्णिया में 3.5 डिग्री सेल्सियस अधिक 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
जहां तक अधिकतम तापमान का सवाल है, पटना और गया में सामान्य से एक डिग्री कम क्रमश: 20.7 और 21. 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भागलपुर में सामान्य से 1.5 डिग्री कम 20.9 और पूर्णिया में सामान्य से 1.4 डिग्री अधिक 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
पूर्वी बिहार में बिहार हल्की बारिश
आइएमडी पटना की अाधिकारिक जानकारी के मुताबिक गुरुवार को कहलगांव में 3.2, रजौली और झाझा में 2.2 , जमुई और सोनो में एक मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गयी. पटना में बारिश केवल ट्रेस की गयी. पिछले 24 घंटे में समूचे बिहार में पटना का अधिकतम तापमान सबसे अधिक 21.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस डेहरी में दर्ज किया गया है.
गुरुवार को सुबह से ही पटना सहित समूचे प्रदेश में बादल छा गये. हालांकि, कुछ समय के लिए धूप भी निकली. हालांकि, दोपहर के बाद बादल छा गये. तेज हवा भी चली. दिन में बादल छाये रहने से दिन के तापमान में आंशिक तौर पर गिरावट दर्ज की गयी.
बारिश : गेहूं को लाभ आलू को नुकसान
अगर अभी बारिश होती है तो इसका प्रभाव अलग-अलग फसलों पर अलग अलग होगा. डुमरांव कृषि कॉलेज के प्राचार्य डाॅ अजय कुमार सिंह ने कहा कि जहां अभी धान की कटनी नहीं हुई है या कटनी के बाद धान का बोझा खेत में ही पड़ा है, बारिश बड़ा नुकसान दे सकती है. अगर दो- तीन दिनों तक लगातार हल्की बारिश होती है या बादल वाला मौसम रहता है तो आलू को भी नुकसान होगा. जबकि गेहूं की पैदावार बढ़ने और अच्छा फसल लगने में बारिश और ठंड मदद करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें