लोस चुनाव को लेकर राज्य के मतदाताओं से लिया गया फीडबैक, रिपोर्ट तैयार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान बिहार के मतदाताओं के विचारों की रुझान रिपोर्ट तैयार कर ली गयी है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किये गये प्रश्नों पर मतदाताओं ने अपने निष्पक्ष विचार व्यक्त किये हैं. मतदाताओं से जो फीडबैक लिया गया, उसमें यह पूछा गया है कि क्या वोट से देश में बदलाव लाया जा सकता है.

वोट देना अधिकार है या कर्तव्य है. क्या आपके क्षेत्र के प्रत्याशी ठीक थे. मतदान किसी धर्मगुरु के कहने पर तो नहीं किया. लोकसभा चुनाव के बाद मतदाताओं के चुनावी जानकारी, व्यवहार और मनोभाव और प्रथाओं का सर्वेक्षण कराया गया है.
चंद्रगुप्त प्रबंध संस्थान द्वारा इस संबंध में अध्ययन रिपोर्ट तैयार किया गया है. संस्थान के निदेशक प्रो बी मुकुंद दास ने बताया कि रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को सौंप दिया गया है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के बाद मतदाताओं से चुनाव की पूरी प्रक्रिया को लेकर फीडबैक लिया गया है.
इसके लिए करीब 70-80 प्रकार के प्रश्न तैयार कराये गये थे. इसमें मतदाता सूची में नाम शामिल करने से लेकर मतदान को लेकर सवाल पूछा गया है. मसलन, सर्वेक्षण में शामिल मतदाताओं से जानकारी ली गयी कि क्या उन्होंने पिछले लोकसभा और विधानसभा में मतदान किया था.
मतदान किया तो वह आधार क्या माना. क्षेत्र के प्रत्याशी ठीक थे या आपकी किसी राजनीति दल के साथ सहानुभूति है. कहीं मतदान किसी भय या दबाव से तो नहीं किया. यह भी पता चल पायेगा कि मतदाता कहीं परिवार के मुखिया के कहने पर तो मतदान नहीं कर रहे हैं. कितने मतदाताओं ने नोटा का प्रयोग किया.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें