28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेंगू से पीएमसीएच में दूसरी मौत, 110 नये मरीज मिले

पटना : पीएमसीएच में इस सीजन में डेंगू से दूसरी मौत हो चुकी है. शनिवार को 15 वर्षीय अंश कुमार की डेंगू से मौत हो गयी, जबकि वह तीन दिनों से डेंगू वार्ड में इलाजरत था. मृतक के पिता संतोष कुमार ने बताया कि बुखार के बाद ही बुधवार को यहां इलाज के लिए भर्ती […]

पटना : पीएमसीएच में इस सीजन में डेंगू से दूसरी मौत हो चुकी है. शनिवार को 15 वर्षीय अंश कुमार की डेंगू से मौत हो गयी, जबकि वह तीन दिनों से डेंगू वार्ड में इलाजरत था. मृतक के पिता संतोष कुमार ने बताया कि बुखार के बाद ही बुधवार को यहां इलाज के लिए भर्ती किया गया था, लेकिन उसकी स्थिति में सुधार नहीं हो सका. अंश मूल रूप से नालंदा के रहनेवाले थे और अपने पिता के साथ राजधानी के बेऊर इलाके में रहते थे.

पीएमसीएच के अस्पताल अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बच्चे की मौत पर कहा है कि बच्चे की डेंगू से नहीं बल्कि डेंगू और जुवेनाइल डायबिटीज के कारण मौत हुई है. 26 सितंबर को पीएमसीएच में डेंगू से पहली मौत हुई थी. बिक्रम प्रखंड के मरियामा गांव की 16 वर्षीय ज्योति की पीएमसीएच में डेंगू से मौत हो गयी थी.
24 घंटे में पटना के 105 मरीज, बाकी जहानाबाद, नालंदा, बेगूसराय, गया और रोहतास के मरीज मिले
पटना. पिछले 24 घंटे में डेंगू के 110 नये मरीज मिले हैं. इसमें 105 मरीज पटना के हैं और बाकी अन्य नालंदा, जहानाबाद, गया और रोहतास जिले के शामिल हैं. कुल 183 मरीजों की जांच की गयी जिसमें सौ से ज्यादा मरीज डेंगू से पॉजिटिव मिले. अब तक मरीजों की कुल संख्या 1865 तक पहुंच गयी है. इसके साथ ही डेंगू के अलावा चिकुनगुनिया के 28 मरीज और दिमागी बुखार यानी जेई के 52 रोगी भी इस सीजन में अबतक मिल चुके हैं.
फैलायी जागरूकता
इस बीच पंचलोक डायग्नोसिस के तत्वावधान में प्लेटलेट्स डोनेशन को लेकर जागरूकता फैलायी जा रही है. मुकेश हिसारिया ने बताया कि एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या 1 लाख से 4.5 लाख के बीच में होनी चाहिए. ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से प्लेटलेट्स का काउंट अच्छा रहता है. प्लेटलेट्स की जरूरत डेंगू, मलेरिया, ब्लड कैंसर जैसे कुछ बीमारियो में होती है. डोनर को भ्रांतियों से निकल तथ्यों के बारे में जानना चाहिए.
  • कहां कितने मरीज भर्ती
  • पारस एचएमआरआइ: 58
  • पीएमसीएच: 39
  • पंचलोक डायग्नोसिस: 22
  • सहयोग हॉस्पिटल : 21
  • कुर्जी होली फैमिली: 10
  • रुबन मेमोरियल अस्पताल: 08
एनएमसीएच में मिले डेंगू के 42 मरीज
पटना सिटी. एनएमसीएच में शनिवार को डेंगू के 94 मरीज की जांच की गयी थी, जिसमें 42 में बीमारी की पुष्टि हुई है. अस्पताल में अब तक एक हजार 417 मरीजों की जांच डेंगू की हो चुकी है. इसमें 403 में बीमारी की पुष्टि हुई है.
डेंगू का इलाज आयुष्मान भारत योजना में शामिल
पटना. राज्य में चल रहे डेंगू के प्रकोप के बीच इसके पीड़ित मरीजों के मुफ्त इलाज की व्यवस्था आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए भी की गयी है.
बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के सीइओ ने इस आशय का पत्र राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के अधीक्षकों और जिला के सिविल सर्जनों को दी है. राज्य में करीब 28 लाख लोगों का आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड तैयार है. राज्य के सूचीबद्ध 169 अस्पतालों में कैशलेस इलाज करा सकते हैं.
स्वास्थ्य विभाग ने कहा डेंगू से एक भी मौत नहीं : राज्य में शनिवार तक डेंगू के कारण एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि अब तक राज्य में 2538 मरीजों में डेंगू पॉजिटिव पाया गया है.
1400 घरों में कराया गया ब्लीचिंग पाउडर एवं एंटीलार्वा का छिड़काव
पटना. बिहार राज्य विधि सेवा प्राधिकार एवं जिला प्रशासन के संयुक्त कार्यक्रम में डीएम कुमार रवि और सत्र न्यायाधीश रूद्र प्रकाश मिश्रा शनिवार को कमला नेहरू नगर स्लम बस्ती पहुंचे. यहां डीएम की मौजूदगी में ब्लीचिंग पाउडर एवं एन्टीलार्वा का छिड़काव 1400 घरों में करवाया गया.
जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं डीएम ने स्वयं अपने हाथों से लोगों के बीच क्लोरीन टैबलेट का वितरण किया. स्लम बस्ती के लोगों ने दोनों पदाधिकारियों के प्रति आभार प्रकट किया. डीएम ने कमला नेहरू नगर के स्लम बस्ती के लोगों से पूछा कि क्या बस्ती में ब्लीचिंग पाउडर एवं क्लोरीन टैबलेट बांटा गया है या नहीं. स्लम बस्ती के लोगों ने बताया कि बस्ती में ब्लीचिंग पाउडर एवं क्लोरीन टैबलेट मिला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें