26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिक्षक नियोजन : भूगोल और इतिहास की अनिवार्यता खत्म

मिडिल स्कूल : शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला पटना : शिक्षा विभाग ने मध्य विद्यालयों में शिक्षकों के नियोजन में कला विषय में भूगोल और इतिहास की अनिवार्यता खत्म कर दी है. विभाग ने यह अहम फैसला मंगलवार को लिया. 2019 के नियोजन में शिक्षा विभाग की तरफ से दी गयी यह शिथिलता प्रभावी होगी. […]

मिडिल स्कूल : शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला
पटना : शिक्षा विभाग ने मध्य विद्यालयों में शिक्षकों के नियोजन में कला विषय में भूगोल और इतिहास की अनिवार्यता खत्म कर दी है. विभाग ने यह अहम फैसला मंगलवार को लिया. 2019 के नियोजन में शिक्षा विभाग की तरफ से दी गयी यह शिथिलता प्रभावी होगी. इस फैसले के बाद अब मध्य विद्यालय के नियोजन में आवेदन के लिए आर्ट और कॉमर्स दोनों के स्नातक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं.
शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने इस संबंध में निर्णय लेने के लिए पिछले दिनों एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की थी. इस कमेटी की रिपोर्ट पर ही आर्ट में इतिहास और भूगोल की अनिवार्यता शिथिल की गयी है. फिलहाल शिक्षा विभाग के इस फैसले से प्राथमिक नियोजन की प्रक्रिया में भाग लेने के इच्छुक उन लाखों विद्यार्थियों को फायदा होगा, जो कला में स्नातक होते हुए भी विषय के रूप में इतिहास और भूगोल न पढ़ने की वजह से आवेदन नहीं कर पाते थे.
आर्ट में इन दोनों विषयों की अनिवार्यता सुनिश्चित की गयी थी, जबकि कॉमर्स के सामान्य स्नातक को भी पात्रता दी गयी थी. प्राथमिक शिक्षक निदेशालय के निदेशक अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि विशेष कमेटी की अनुशंसा के बाद प्राथमिक शिक्षक नियोजन में कला विषय में आवेदन करने के लिए भूगोल और इतिहास की अनिवार्यता शिथिल कर दी गयी है. इससे हजारों अभ्यर्थियों को फायदा होगा. अब आर्ट और कॉमर्स दोनों ही के सामान्य स्नातक अभ्यर्थी हो सकते हैं.
एक लाख से अधिक रिक्तियां
शिक्षकों के करीब एक लाख से अधिक रिक्त पदों के लिए आवेदन किये जाने हैं. हालांकि अभी औपचारिक तौर पर रिक्तियां घोषित की जानी हैं. सबसे ज्यादा रिक्त पद कक्षा एक से पांच तक में हैं.
पटना : छठे चरण में नियोजन के लिए आवेदन 27 से
पटना : छठे चरण में शिक्षक नियोजन के लिए 27 अगस्त से 26 सितंबर तक आवेदन लिये जायेंगे. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने एक बार फिर इसका शेड्यूल जारी किया है. विभाग ने आवेदन पत्र का नया फाॅर्मेट भी जारी किया है. माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक गिरिवर दयाल सिंह की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक मेधा सूची 27 सितंबर से 9 अक्तूबर तक तैयार की जायेगी. इस सूची को अनुमोदन के लिए नियोजन समिति के सामने 14 अक्तूबर तक भेजा जाना है.
इसके बाद औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन 19 अक्तूबर तक किया जायेगा. औपबंधिक मेधा सूची पर आपत्तियां 21 अक्तूबर से 4 नवंबर तक की जा सकेंगी. इन आपत्तियों का निराकरण 11 नवंबर तक किया जाना है. मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन 15 नवंबर को किया जायेगा. इसके बाद अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का मिलान 18 से 22 नवंबर तक किया जायेगा. जिला पर्षद एवं शहरी निकाय की तरफ से मेधा सूची का अनुमोदन 25 नवंबर तक होगा. सूची 26 नवंबर को सार्वजनिक की जायेगी. इसके बाद 29 नवंबर को नियोजन पत्र बांटे जायेंगे.
पटना में 2272 पदों पर होगा नियोजन
पटना जिले में छठे चरण में 2272 पदों के लिए नियोजन किया जायेगा. इनमें प्राथमिक एवं मध्य स्कूलों के पद शामिल हैं. जिले में 2015 के बाद विभिन्न स्कूलों में इतनी रिक्तयां बतायी गयी हैं. इसके लिए तैयार किये गये रोस्टर को अभी अप्रूव किया जाना है. इसके बाद नियोजन के लिए प्रस्ताव नियोजन इकाई को भेजा जायेगा. उल्लेखनीय है कि पूरे प्रदेश में एक लाख से अधिक शिक्षकों का नियोजन किया जाना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें