24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में कुल 8 उम्मीदवारों ने अब तक नामांकन पत्र दाखिल किये

पटना : बिहार के पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से जदयू उम्मीदवार संतोष कुमार के मंगलवार को नामांकन पत्र भरे जाने के साथ लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम और दूसरे चरण के लिए अब तक कुल 8 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को पूर्णिया […]

पटना : बिहार के पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से जदयू उम्मीदवार संतोष कुमार के मंगलवार को नामांकन पत्र भरे जाने के साथ लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम और दूसरे चरण के लिए अब तक कुल 8 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये हैं. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से जदयू उम्मीदवार संतोष कुमार सहित लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम और दूसरे चरण के लिए कुल 7 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये.

लोकसभा चुनाव 2019 का प्रथम चरण जिसके तहत बिहार के चार संसदीय क्षेत्रों गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद के लिए चुनाव आयोग ने कल यानि 18 मार्च को अधिसूचना जारी कर दिये जाने से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी और सोमवार को ओबरा के विधायक सोम प्रकाश ने औरंगाबाद संसदीय सीट के लिए नामांकन दाखिल किया था. संजय ने बताया कि मंगलवार को औरंगाबाद संसदीय सीट के लिए चार अन्य प्रत्याशियों, नवादा के लिए एक प्रत्याशी ने नामांकन पत्र दाखिल किया.

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 का दूसरा चरण जिसके तहत बिहार के पांच संसदीय क्षेत्रों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका जहां 18 अप्रैल को मतदान होना है, के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी किये जाने पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. संजय ने बताया कि पूर्णिया जदयू प्रत्याशी संतोष कुमार के अलावा एक अन्य उम्मीदवार ने मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल किया.

लोकसभा चुनाव 2019 के प्रथम चरण के तहत नक्सल प्रभावित चार संसदीय क्षेत्रों गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद जहां आगामी 11 अप्रैल को मतदान होना है, में उम्मीदवार नामांकन का पर्चा आगामी 25 मार्च अपराह्न तीन बजे तक दाखिल कर सकते हैं. नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च को की जायेगी, जबकि 28 मार्च तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के तहत बिहार के पांच संसदीय क्षेत्रों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका जहां 18 अप्रैल को मतदान होना है, में उम्मीदवार नामांकन का पर्चा 26 मार्च तक दाखिल कर सकते हैं. नामांकन पत्रों की जांच 27 मार्च को की जाएगी जबकि 29 मार्च तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं. संजय ने बताया कि बिहार में आचार संहिता उल्लंघन के अब तक 24 मामले तथा संपत्ति विरूपण के 16 मामले दर्ज कियेगये हैं.

उन्होंने बताया कि मंगलवार को 19561 लोगों के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई की गयी. संजय ने बताया कि 627 गैर जमानती वारंट की तामील कराये जाने के साथ 58,978 लीटर शराब जब्त की गयी. उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान 19 अवैध हथियार, 45 कारतूस और दो बम बरामद किये जाने के साथ 50 हथियारों के लाइसेंस रद्द किये गये तथा मोटर वाहन एक्ट के उल्लंघन के मामले में वाहन मालिकों से 8,69,700 रुपये जुर्माने के तौर पर वसूले गये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें