32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना: साइबर अपराधों के खुलासे के लिए काम कर रहे ”साइबर सेनानी”

जिला स्तर पर साइबर क्राइम एंड सोशल मीडिया यूनिट का किया गया है गठन पटना : साइबर अपराधों के खुलासे के लिए बिहार सरकार ने शानदार पहल की है. देश का बिहार पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां जिला स्तर पर साइबर क्राइम एंड सोशल मीडिया यूनिट का गठन कर दिया गया है. साइबर […]

जिला स्तर पर साइबर क्राइम एंड सोशल मीडिया यूनिट का किया गया है गठन
पटना : साइबर अपराधों के खुलासे के लिए बिहार सरकार ने शानदार पहल की है. देश का बिहार पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां जिला स्तर पर साइबर क्राइम एंड सोशल मीडिया यूनिट का गठन कर दिया गया है. साइबर अपराधों के खुलासे के लिए बिहार सरकार ‘साइबर सेनानी’ तैयार करेगी. इसकी शुरुआत पटना से हुई है. अगले दो सालों में प्रदेश भर में 2200 से अधिक पुलिस पदाधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जायेगा. इसमें महिला-पुरुष पुलिस पदाधिकारी, सिपाही व जजों तक को प्रशिक्षण दिया जायेगा. अगले दो सालों में इस काम को पूरा करना है.
मकसद बस इतना है कि बढ़ते साइबर अपराधों का अनुसंधान जल्दी से जल्दी और सही ढंग से हो. सरकार ने पहले ही तैयारी पूरी करते हुए हर जिले में साइबर क्राइम एंड सोशल मीडिया यूनिट को सक्रिय कर दिया है.
पुलिस विभाग में साइबर विशेषज्ञों की कमी है. यह बात खुद ईओयू (इकोनॉमिक ऑफेंस यूनिट) के एडीजी जितेंद्र गंगवार कहते हैं. इसलिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाकर विशेषज्ञ तैयार करने का प्रयास शुरू हो गया है. पटना जोन के ट्रेनिंग प्रोग्राम से इसकी शुरुआत भी हुई है. खास बात यह है कि क्राइम का तरीका बदला है तो अब अनुसंधान का भी तरीका बदला है. अधिकतर वारदातों में साइबर की भूमिका होती है. इसलिए बिना साइबर विशेषज्ञों के इससे पार पाना आसान नहीं होगा.
मीडिया यूनिट में 216 की टीम
साइबर क्राइम एवं सोशल मीडिया यूनिट में फिलहाल प्रदेश में 216 की टीम है.इसमें पटना जोन में 87, भागलपुर जोन में 39 और मुजफ्फरपुर जोन में 90 लोग शामिल हैं. आर्थिक अपराध इकाई बिहार पटना में 23 लोग कार्यरत हैं. इसमें पुलिस निरीक्षक पांच, पुलिस अवर निरीक्षक छह और 12 सिपाही हैं.
इसी तरह पटना प्रक्षेत्र में पुलिस निरीक्षक 12, पुलिस अवर निरीक्षक 23 और सिपाही की संख्या 52 है. भागलपुर प्रक्षेत्र में पुलिस अवर निरीक्षक तीन और 36 सिपाही, मुजफ्फरपुर प्रक्षेत्र में पुलिस निरीक्षक 11, पुलिस अवर निरीक्षक 45 और 34 सिपाही हैं.
स्मार्ट फोन का चलन बढ़ने से 50-70 प्रतिशत अपराध बढ़े हैं. पिछले साल ही पांच सौ से ज्यादा मामले साइबर अपराध के दर्ज किये गये. इसलिए साइबर क्राइम को लेकर पुलिस के स्तर से भी तैयारी होनी चाहिए. यह प्रशिक्षण भी उसी का एक हिस्सा है. प्रदेश में साइबर क्राइम एवं सोशल मीडिया की 74 यूनिट सक्रिय है. जिला स्तर पर यह टीम पुलिस को सहयोग कर रही है. आने वाले दिनों में 74 प्रोग्रामरों सहित अन्य पदों पर संविदा के आधार पर नियुक्ति की जायेगी.
-जितेंद्र गंगवार, एडीजी, ईओयू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें