ट्रॉपिकल डिजीज रिसर्च सेंटर में होगी 150 बेडों की सुविधा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना सिटी :अगमकुआं स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान परिसर में स्थापित सम्राट अशोक ट्रॉपिकल डिजीज रिसर्च सेंटर में अब मरीजों 150 बेडों की सुविधा मिलेगी, जहां उनको भर्ती किया जायेगा.
अस्पताल में छह बेड आईसीयू के व छह बेड की इमरजेंसी की सुविधा उपलब्ध होगी. अस्पताल सेंटर में अभी आउटडोर की सुविधा मरीजों को मिल रही है. संस्थान के निदेशक डॉ प्रदीप दास ने बताया कि शुक्रवार को इसका उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा करेंगे. उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव व सांसद सीपी ठाकुर कार्यक्रम में शामिल होंगे. निदेशक ने बताया कि अस्पताल में वेक्टर बॉर्न डिजीज यानी जापानी इंसेफलाइटिस, चिकनगुनिया, डेंगू, यक्ष्मा, कालाजार, एचआईवी, वाटर बॉर्न डिजीज का उपचार होगा. साथ ही आवश्यक जांच भी संस्थान में ही मरीजों का होता है.
निदेशक ने बताया कि संस्थान में मरीजों को एक्सरे, अल्ट्रासाउंड व सीटी स्कैन की सुविधा मुहैया कराने की योजना है. इसके अलावा ब्लड बैंक की स्थापना की जायेगी. इससे मरीजों को राहत िमलेगी.
अगमकुआं स्थित राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान की वायरोलॉजी लैब को छह माह की मान्यता भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की ओर से दी गयी है. संस्थान के निदेशक डॉ प्रदीप दास ने बताया कि लैब की मान्यता छह माह के लिए दिया गया है. बताते चलें कि दिसंबर में ही लैब की मान्यता खत्म हो गयी थी. ऐसे में लैब बंद हो सकता था. चिकित्सकों ने बताया कि जटिल बीमारियों की जांच लैब में होती है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें