1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. niyojit teachers news in hindi good news for niyojit teachers bihar govt cm nitish kumar released fund salary of rs 814 billion rupees upl

बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार ने 8.14 अरब रुपये वेतन की राशि जारी की

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कुल 23.26 अरब रुपये का बजट प्रावधान किया था.
राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कुल 23.26 अरब रुपये का बजट प्रावधान किया था.
File

Niyojit Teachers News in Hindi: बिहार के प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में राज्य सरकार के अधीन स्वीकृत 66104 पदों के लिए राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के शेष महीनों के वेतन के लिए 8.14 अरब रुपये जारी कर दिये हैं. यह वह अध्यापक हैं, जिनके वेतन का खर्च पूरी तरह राज्य सरकार उठाती है.

शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस राशि से नगर प्रारंभिक शिक्षक, प्रखंड शिक्षक और पंचायत शिक्षकों को वेतन दिया जायेगा. इन शिक्षकों के लिए राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कुल 23.26 अरब रुपये का बजट प्रावधान किया था. जारी राशि से पूर्व इस बजट उपबंध में से दो किस्तें पहले जारी की जा चुकी हैं.

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार का दावा है कि प्रदेश की प्रारंभिक कक्षाओं में शिक्षक और विद्यार्थी का अनुपात 1:40 करने के लिए 3.23 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है. इनमें से 66104 शिक्षकों का वेतन राज्य सरकार देती है. शेष ढाई लाख से अधिक शिक्षकों को वेतन समग्र शिक्षा अभियान के मद से दिया जाता है. वेतन भुगतान की जिम्मेदारी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दी गयी है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें