1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. muzaffarpur to sultanganj special train five days a week in preparation for shravani mela ans

मुजफ्फरपुर से सुल्तानगंज सप्ताह में पांच दिन जायेगी स्पेशल ट्रेन, श्रावणी मेला को लेकर विशेष तैयारी

पूर्व मध्य रेल ने सुल्तानगंज होते हुए भागलपुर के लिए एक एवं जसीडीह के लिए दो स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है. 17 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेला को लेकर रेलवे कर रहा है तैयारी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुजफ्फरपुर से सुल्तानगंज सप्ताह में पांच दिन जायेगी स्पेशल ट्रेन
मुजफ्फरपुर से सुल्तानगंज सप्ताह में पांच दिन जायेगी स्पेशल ट्रेन
Prabhat Khabar

कोरोना संक्रमण के कारण दो साल के अंतराल पर 17 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेला को लेकर रेलवे इस बार विशेष तैयारी में जुटा है. भीड़-भाड़ व कांवरियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए पूर्व मध्य रेल ने सुल्तानगंज होते हुए भागलपुर के लिए एक एवं जसीडीह के लिए दो स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है. इसमें मुजफ्फरपुर के रास्ते रक्सौल से खुलकर सुल्तानगंज होते हुए भागलपुर तक स्पेशल ट्रेन सप्ताह में पांच दिन चलेगी.

पटना व गया से भी एक ट्रेन 

वहीं, पटना व गया से जसीडीह के लिए भी एक-एक ट्रेन की व्यवस्था की गयी है, जो क्रमश: पांच दिन एवं सातों दिन चलेगी. पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि श्रावणी मेला को लेकर रेलवे की इस बार खास तैयारी रहेगी. जल्द ही कांवरियों की सुविधा को लेकर रेलवे की तरफ से की गयी व्यवस्था की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी. इसको लेकर आवश्यक कार्रवाई मुख्यालय स्तर पर शुरू कर दी गयी है.

पहलेजा, सोनपुर के बीच कई एक्सप्रेस ट्रेनों का होगा ठहराव

बाबा गरीब नाथ मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए बड़ी संख्या में भक्त हाजीपुर-सोनपुर के पहलेजा घाट से जल उठाते हैं. कांवरिया पहलेजा से चल उठा पैदल बाबा गरीब नाथ धाम पहुंच जलाभिषेक करते हैं. इसकी संख्या लाखों में रहती है. सोनपुर रेल मंडल स्थानीय स्तर पर पहले से चल रहे पैसेंजर ट्रेनों के अलावा कई एक्सप्रेस ट्रेनों को भी श्रावणी मेला यानी पूरे एक महीने तक मुजफ्फरपुर-छपरा के बीच सभी छोटे-बड़े स्टेशनों पर ठहराव देने की तैयारी में जुटा है. रेल अधिकारी के अनुसार इसकी घोषणा अगले सप्ताह कर दी जाएगी.

पहले से मुजफ्फरपुर के रास्ते चलती हैं तीन ट्रेनें

मुजफ्फरपुर के रास्ते सुल्तानगंज व भागलपुर के लिए पहले से तीन ट्रेनें चलती है. गाड़ी संख्या 13420 भागलपुर इंटरसिटी जनसेवा एक्सप्रेस प्रतिदिन रात्रि में मुजफ्फरपुर से खुलती है. वहीं, गाड़ी संख्या 09451 स्पेशल ट्रेन जो रविवार को मुजफ्फरपुर से होते हुए भागलपुर जाती है. तीसरी ट्रेन 15098 अमरनाथ एक्सप्रेस है, जो प्रत्येक सप्ताह के गुरुवार को मुजफ्फरपुर से होते हुए भागलपुर को जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें