25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अपने बच्चे को एइएस से बचाने के लिए माताएं ले रहीं शपथ

अपने बच्चे को एइएस से बचाने के लिए माताएं ले रहीं शपथ

चौपाल लगा जीविका दीदी माताओं को बचाव के लिए दे रही जानकारी

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर

इस साल मार्च में ही एइएस से बच्चों के पीड़ित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग माताओं को शपथ दिलाने में जुटा है. स्वास्थ्य विभाग ने जीविका दीदी को इसके लिये जिम्मेदारी सौंपी है. जीविका दीदी जिले की 270 पंचायतों में चौपाल लगा माताओं को पांच बातों की शपथ दिला रही हैं. शपथ के दौरान जीविका दीदी माताओं को शपथ दिलाती हैं कि वह अपने बच्चों को धूप में निकलने नहीं देंगी. खाना खाने के बाद रात को मीठा खिलायेंगी . बासी खाना किसी भी हालत में अपने बच्चों को नहीं खाने दें. अगर बच्चे काे सुबह सुबह चमकी आये और तेज बुखार हो तो उन्हें सरकारी अस्पतालों में ही लेकर जायें.

270 पंचायतों में अभियान चलाया जा रहा

एइएस व चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए गोद ली गयी 270 पंचायतों में अभियान को लेकर पदाधिकारी पहुंच रहे हैं. पंचायत स्तर पर सघन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. महादलित टोलों में भ्रमण करते हुए बच्चों एवं अभिभावकों के बीच पंपलेट बांटे जा रहे हैं. अप्रैल माह से ही बच्चों को मीठा खिलाने के लिये आंगनबाड़ी केंद्र पर दो किलो गुड़ बांटे जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें