परेशानी. तीन सालों से अधूरी पड़ी सड़क, जलजमाव के कारण मच्छरों व कीड़ों का बढ़ा प्रकोप, सड़क निर्माण को लेकर किया प्रदर्शन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कुढ़नी : प्रखंड में घोषित निर्मल पंचायत सकरी सरैया के लुक्की नंदलालपुर गांव की जर्जर सड़क तीन वर्षों से एलॉटमेंट के पेंच में फंसी है. इसका खामियाजा गांव में रहने वाले करीब एक हजार से अधिक ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है. इसके बावजूद विभागीय अधिकारी कोई पहल नहीं कर रहे हैं. इसको लेकर मंगलवार को स्थानीय ग्रामीणों ने सड़क के बीच जल जमाव में खड़े होकर प्रदर्शन किया.

ग्रामीणों ने बताया कि करीब तीन किलोमीटर लंबी यह सड़क सकरी नहर चौक से लुक्कीनंदलालपुर गांव को जोड़ती है. करीब तीन वर्ष पूर्व ही सड़क की जीर्णोद्धार का शिलान्यास हुआ था. ठेकेदार ने सड़क का निर्माण शुरू कराने के लिये सड़क को तोड़ दी. इस कारण जगह-जगह पर गड्ढे बन गये. मगर तोड़ी गयी सड़क को आज तक नहीं बनाया गया. बरसात शुरू हो चुकी है. ऐसे में इस सड़क पर वाहन से चलना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है. इसको लेकर गांव के ग्रामीणों ने गड्ढे में जमे पानी में खड़े होकर प्रदर्शन किया. आक्रोशित ग्रामीणों में शामिल रामसेवक ठाकुर ,दिनेश शर्मा ,विष्णु कुमार ,नीलम देवी शत्रुघ्न कुमार ,सुशीला देवी ,मीना देवी ,अरुण कुशवाहा ,सविता देवी ने बताया कि सड़क की दयनीय हालत के कारण गांव का विकास बाधित हो रहा है. जलजमाव के कारण गांव में बीमारी व मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. गांव की इस हालत को देख लड़की की शादी ठीक करने में परेशानी हो रही है. बच्चे स्कूल नहीं जाना चाहते है. आये दिन कोई न कोई बाइक व साइकिल सवार गिरकर जख्मी हो रहे हैं. स्थानीय ग्रामीणों ने अविलंब सड़क निर्माण की मांग की है, वरना आंदोलन करने को बाध्य होंगे. इधर स्थानीय मुखिया प्रिया राज ने बताया कि ग्रामीणों की परेशानी से काफी आहत है. कई बार अधिकारियों से संपर्क किया गया. सिर्फ आश्वासन ही मिला. जिला पार्षद संजय पासवान ने कहा कि बरसात के दिनों में इस गांव के ग्रामीणों रहना मुश्किल हो गया है. जल्द ही आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जायेगी. राजद नेता बबलू कुशवाहा ने कहा कि सड़क निर्माण को लेकर एक वर्ष पूर्व लुक्की के ग्रामीणों ने एनएच को जान कर हंगामा किया था. अधिकारी ने शीघ्र ही सड़क बनने का आश्वासन दिया था. लेकिन यह आश्वासन झूठा साबित हुआ. इसको लेकर फिर अधिकारी से मिलकर आवेदन देंगे. छात्र राजद जिला महासचिव संजीव कुमार यादव व युवा राजद प्रखंड अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार यादव ने सड़क की मरम्मत की मांग की है.

घटिया निर्माण को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश , टूटी नाली : कांटी. नगर पंचायत स्थित वार्ड नंबर तीन में पिछले माह बनी नाली पहली बारिश में ही बह गयी. इस बाबत स्थानीय निवासी देवेंद्र पासवान ने बताया कि कांटी नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी हीरा कुमारी, डीएम धर्मेंद्र सिंह, एसडीओ पश्चिमी रंजीता को आवेदन देकर मामले की जांच करने की मांग करेंगे. देवेंद्र पासवान ने बताया कि पिछले माह ही नाली का निर्माण पूरा हुआ था. इसके बाद बारिश नहीं हुई थी. लेकिन दो दिनों से हो रही बारिश के बाद अचानक नाली गिर गयी. कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि मामले की जांच कर संबंधित संवेदक पर कार्रवाई की जायेगी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें