1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. madhepura
  5. shopkeepers flaunting lockdown rules people roaming without masks

लॉकडाउन के नियमों की धज्जी उड़ा रहे दुकानदार, बिना मास्क घूम रहे लोग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

मधेपुरा: जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक सामग्री वाले दुकानदारों को भी दुकान खोलने के लिए समय तय कर दिया गया है. इसके बावजूद कई दुकानदार लॉकडाउन के नियमों का धज्जी उड़ा रहे हैं. साथ ही दुकानदारों में पुलिस का डर न होने के कारण मुख्य बाजारों के सड़क किनारे भी कई ठेले वाले ठेला लगाकर फल व सब्जी बेच रहे हैं. बाजारों में सड़क किनारे पुलिस अधिकारियों के सामने कुछ दुकानदार लॉकडाउन व जिला प्रशासन के द्वारा जारी किये गये निर्देशों को ताक पर रखकर दुकान चला रहे हैं.

मास्क का करें उपयोग

जिले में जिला व पुलिस प्रशासन के शक्ति के बावजूद कुछ लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं. कई लोग बिना मास्क पहने सड़कों पर घूमते नजर आ रहे हैं. हालांकि पुलिस की नजर पड़ने पर उन पर कार्रवाई की जाती है, लेकिन लोग अब तक कोरोना संक्रमण को हल्के में ले रहे हैं. जिला प्रशासन ने लोगों को निर्देश दिया कि अगर उन्हें बहुत जरूरी कार्य है तो ही घर से बाहर निकलें, वरना अपने घरों में रहें. वहीं उन्हें किसी कार्य से घर से बाहर निकलने की जरूरत पड़ती है तो मास्क का उपयोग जरूर करें.

शाम में सड़कों पर उमड़ पड़ती है लोगों की भीड़

दिन में तो सड़कों पर लोगों की आवाजाही होती है, लेकिन सुबह बाजार खुलने के समय व शाम में लोगों की भीड़ सड़कों पर उमड़ पड़ती है. सुबह और शाम में सड़कों पर बिना मास्क पहने लोगों को व सोशल डिस्टैंसिंग की धज्जियां उड़ायी जा रही है. ऐसे लोगों के नासमझी के कारण उनके संपर्क में आने वाले लोगों को उनका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

मुश्किलों में डाल सकता है दुकानदारों की लापरवाही

जिला प्रशासन के द्वारा इतनी कड़ाई के बावजूद कुछ लोग नियमों को तोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं. साथ ही कुछ चौक-चौराहों पर पुलिस प्रशासन का सुस्त रवैया भी ऐसे लोगों का मनोबल बढ़ाता है. सभी चौक-चौराहों पर पुलिस बल व अधिकारियों की तैनात होने के बावजूद कई चौक-चौराहों पर अभी भी लोगों की भीड़ इकट्ठा होती है. साथ ही ऐसे लोग न तो सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हैं और न ही मास्क का उपयोग करते हैं. वहीं कई चौक चौराहों पर तय समय सीमा के बाहर भी कई दुकान खुले रखते हैं. जबकि जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक दुकानों के लिए भी समय सीमा तय कर दी गयी है. इसके बावजूद देर शाम तक कई दुकाने खुली रहती है.

एसडीओ व एसडीपीओ ने चलाया अभियान

आलमनगर. प्रखंड के पोस्ट ऑफिस चौक पर शुक्रवार को अनुमंडल पदाधिकारी एसजेड हसन, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सीपी यादव के नेतृत्व में मास्क चेकिंग अभियान चलाया गया.

मास्क नहीं पहने के लिए चलान काटा गया

इस दौरान 70 लोगों को मास्क नहीं पहने के लिए चलान काटा गया. एसडीओ ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर अब भी लोग अपनी लापरवाही की वजह से खुद का और समाज का दुश्मन बन रहे है. बार-बार सरकार और समाचार पत्रों के माध्यम से सोशल डिस्टैंसिंग व मास्क अनिवार्य रूप से पहने का को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, लेकिन लोग इस महामारी को लेकर संभल नहीं रहे हैं. इसलिए अब मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. वही दुकानदार जो दुकान पर बैठेगा. उसे मास्क अनिवार्य पहनना पड़ेगा. अभियान में आलमनगर थानाध्यक्ष अरुण कुमार, अंचलाधिकारी मनोरंजन कुमार मधुकर आदि शामिल थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें