17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लक्षद्वीप और मालदीव जैसा मजा अब बिहार में, कम खर्च में उठा सकते हैं इन एक्टिविटीज का लुत्फ

बिहार के पहले वॉटर एडवेंचर्स स्पोर्टस के तौर पर विकसित अमवा मन को अब पर्यटकों के लिए पूरी तरह से खोल दिया गया है. यहां मोटर बोट, जेट अटैक, बोट जेटेस्की, पैरासेलिंग, क्याक जार्बिगबाल जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठाया जा सकता है.

Bihar Tourism: हजारों लाखों रुपये खर्च कर अब आपको मालदीव, लक्षद्वीप, गोवा, अंडमान निकोबार जाने की जरूरत नहीं. वहां के समुद्र तट पर जो पर्यटकीय सुविधाएं मिलती है, वह सुविधाएं अब बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में ही आपको मिलेगी. आप अगर वॉटर एडवेंचर के शौकीन हैं तो आपको पश्चिम चंपारण के अमवा मन झील आना होगा. बिहार के पहले वॉटर एडवेंचर्स स्पोर्टस के तौर पर विकसित अमवा मन को अब पर्यटकों के लिए पूरी तरह से खोल दिया गया है. यहां मोटर बोट, जेट अटैक, बोट जेटेस्की, पैरासेलिंग, क्याक जार्बिगबाल जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठाया जा सकता है.

बिहार का एकमात्र एडवेंचरस वॉटर स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन

मोतिहारी शहर से 30 किमी व बेतिया से 22 किमी दूर एनएच 727 के किनारे स्थित अमवा मन झील तथा वाटर स्पोर्ट्स पार्क में आप कई तरह की वॉटर एक्टिविटिज का लुफ्त उठा सकते हैं. लक्षद्वीप और गोवा की तर्ज पर बना बेतिया का अमवा मन बिहार का एकमात्र एडवेंचरस वॉटर स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन है. यहां हवा में पैरा सेलिंग करना चाहें या फिर पानी की सतह पर बड़े से प्लास्टिक बॉल में घुसकर लहरों के बीच नदी में उतरना चाहें. आपको यहां सभी तरह की सुविधा मिलेगी.

175 एकड़ में फैला हुआ है झील

बिहार का यह पहला वॉटर एडवेंचर स्पोर्ट्स है जंहा पैरासेलिंग के साथ क्याक, जेट स्की, मोटर बोट, सोफा राइड, जौरबिंग बॉल, पैडल बोट, जेट अटैक के साथ तमाम वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स के सुविधाओं के साथ लैस है. गेटवे ऑफ पश्चिम चंपारण से मशहूर अमवा मन झील पर्यटन के क्षेत्र में हब बनने की तैयारी में है. करीब तीन किलोमीटर लंबा और 800 मीटर चौड़ा 175 एकड़ में फैले इस झील को देश के प्रसिद्ध तटकीय पर्यटन स्थलों के तर्ज पर विकसित किया गया है.

कैंटीन, पार्किंग व चेजिंग रूम की है व्यवस्था

यहां पर्यटकों के रहने के लिए खाने पीने घूमने पार्किंग चेंजिंग रूम कैंटीन बोट्स तमाम सुविधाओं से लैस किया गया है. यहां 16 अलग-अलग नाव सवारी और उपकरण मौजूद हैं. करीब 15 करोड़ की लागत से इस झील को वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स में विकसित किया गया है. छोटे-छोटे बच्चों के लिए पैडल बोट फूड कोर्ट जार्बिगबाल जैसी सुविधा से लैस यह झील सैलानियों का इंतजार कर रहा है.

कितना लगेगा चार्ज

अमवामन की जल क्रीड़ा गतिविधियों में भाग लेने के लिए कोई पैसा देने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन अगर आप अपनी पसंद की किसी खेल गतिविधि का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए किराया बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा तय कर दिया गया है. रकम चुकाने के बाद आप अपनी इच्छानुसार कई तरह की राइडिंग और ग्लाइडिंग कर सकते हैं यहां पैरासेलिंग के लिए 800 रुपये, नाव के लिए 100 रुपये और जेटस्की के लिए 400 रुपये चुकाने होंगे.

मिलेंगी कौन सी सुविधाएं और टाइमिंग

अमवामन में आपको हाईस्पीड बोट, पैडल बोट, पैरासेलिंग, फ्लोटिंग जेटी, जेट्स स्कूटर, ट्री हाउस, फ्लोटिंग प्रोमिनेड, जेटस्की, जेट अटैक, सोफा राइड, जोरविंग बॉल व क्याक्स जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स की सुविधा मिलेगी. यहां वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए समय भी निर्धारित किया गया है. यहां आप सुबह 9 बजे से सायं के पांच बजे तक जल क्रीड़ा का लुत्फ ले सकते हैं. एक से दो बजे तक लंच ब्रेक के लिए भी एक घंटे का समय रखा गया है. मंगलवार को यह साप्ताहिक मेंटेनेस के लिए आम जनता के लिए बंद रहता है.

कैसे पहुंचे

अमवामन पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले बेतिया या मोतिहारी पहुंचना होगा. यहां आप बिहार के किसी भी शहर से ट्रेन, बस या फिर अपने निजी वाहन से पहुंच सकते हैं. इसके बाद आप बेतिया और मोतिहारी मुख्य सड़क यानि एनएच 727 से होते हुए यहां पहुंच सकते हैं. इसके लिए आपको बस स्टैन्ड और रेलवे स्टेशन से कई गाड़ियां मिल जाएंगी. यह वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स पार्क एनएच 727 पर ही मोतिहारी से 30 किमी व बेतिया से 22 किमी दूर स्थित है. यहां पहुंचकर आप कई घंटों तक इस स्पोर्ट्स एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं.

Also Read: मालदीव और लक्षद्वीप पर उलझे रहे लोग, केंद्र सरकार ने ले लिया बड़ा फैसला, यहां बनेगा नया एयरपोर्ट
Also Read: Lakshadweep Travel: लक्षद्वीप की करें सैर, ऐसे बनाएं यहां जाने का प्लान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें