27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पर्यावरण दिवस पर लोगों को किया गया जागरूक

मैथमेटिक्स ट्यूटोरियल में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया.

लखीसराय. राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना, जिला विधिक सेवा प्राधिकार लखीसराय के निर्देशानुसार विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लखीसराय जिला अंतर्गत खगौर पंचायत के वृंदावन गांव स्थित आर मैथमेटिक्स ट्यूटोरियल में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत समिति प्रतिनिधि रंजीत यादव एवं संचालन वार्ड सदस्य सह पराविधिक स्वयंसेवक अजय कुमार यादव ने की. प्राधिकार के रिटेनर अधिवक्ता सितेश सुधांशु ने कहा कि वर्तमान समय में हम ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से जूझ रहे हैं . पर्यावरण का तापमान दिनों दिन बढ़ता जा रहा है , इसका मूल कारण है वन संपदा का अत्यधिक दोहन हम लोगों के द्वारा किया गया है लेकिन हम लोग अभी तक जागरूक नहीं हो सके हैं. हमें अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने चाहिये, उनका संरक्षण और संवर्धन करना चाहिये, तभी हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं. वर्तमान समय में पर्यावरण का तापमान 45 डिग्री से 50 डिग्री के बीच हो रहा है, घर से निकलना मुश्किल हो गया है और असमय लोगों की मृत्यु हो रही है. हम मशीनीकरण के युग में प्रवेश कर चुके हैं, लेकिन हम हर चीज को मशीन से उत्पन्न नहीं कर सकते हैं. इसके लिए हमें प्रकृति का सहारा लेना ही होगा, जिसके तहत हमें अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने होंगे. इस अवसर पर रंजीत यादव ने कहा कि वर्तमान समय में पर्यावरण का संरक्षण अत्यधिक आवश्यक है. अजय यादव ने कहा कि विश्व ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से जूझ रहा है, हमें सतर्क होने की अत्यधिक आवश्यकता है तभी हम संरक्षित और सुरक्षित रह सकते हैं. हमें यह संकल्प लेना है कि हम कम से कम वर्ष में पांच पेड़ अवश्य लगायेंगे और उसका संरक्षण करेंगे . मौके पर संस्थान के संचालक विकास कुमार ने भी बच्चों को संबोधित किया और उन्होंने बच्चों से यह संकल्प लिया कि वह वर्ष में कम से कम पांच पौधे लगायेंगे और उसका संरक्षण करेंगे. मौके पर प्रशांत कुमार, अमित कुमार, आलोक कुमार, संजना कुमारी, प्रीति कुमारी, अंशु कुमारी, सृष्टि कुमारी समेत सैकड़ों विद्यार्थी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें