27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जेडीयू एमएलसी राधाचरण सेठ को ईडी ने किया गिरफ्तार, छापेमारी में कई दस्तावेज जब्त, जानें पूरा मामला

जदयू एमएलसी राधा चरण सेठ को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया हैं. लंबी पूछताछ के बाद बुधवार की देर शाम इडी की टीम मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले गई है

जदयू एमएलसी राधा चरण सेठ के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय इडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बुधवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. आरा स्थित आवास पर दिनभर की छापेमारी के बाद शाम को इडी की टीम ने उन्हें हिरासत में लिया. सेठ को मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया. माना जा रहा है कि गुरुवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया जायेगा. वहीं इससे पहले अहले सुबह इडी की टीम ने सेठ के पटना के दो और आरा के चार आवास पर दबिश दी. स्थानीय पुलिस, सीआरपीएफ के जवानों के साथ इडी की चार-चार टीम ने छापेमारी की. पटना स्थित उनके सरकारी और पटेल नगर स्थित निजी आवास के साथ-साथ आरा के बाबू बाजार स्थित आवास, रेलवे स्टेशन के पास अनाइठ बिहारी मिल फार्म हाउस, होटल और दूसरे जगहों पर छापेमारी की गयी.

जब्त किये गये कई दस्तावेज

इडी सूत्रों का कहना है कि सेठ के ठिकानों से हिसाब-किताब के कागजात, प्रॉपर्टी के कागज और कारोबार से जुड़े कई दस्तावेज जब्त किये गये हैं. उन पर अवैध बालू के कारोबार से अरबों की संपत्ति एकत्रित करने की शिकायत है. जिससे उन्होंने बिहार के विभिन्न जिलों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मुंबई, बेंगलुरु, हरिद्वार और झारखंड सहित कई जगहों पर प्रॉपर्टी खरीदी है.

कोडवर्ड में हिसाब -किताब की जानकारी

इडी के सूत्रों का कहना है कि जब्त कागजातों में कई ऐसी डायरी मिली है, जिसमें कोडवर्ड में लिखा गया है. इसमें शब्दों के साथ अंकों का प्रयोग है. हिसाब-किताब का भी पूरा ब्योरा कोडवर्ड में है. इडी इसे डीकोड करने में जुटी है.

पिछले दिनों राधाचरण सेठ और उनके पुत्र से इडी ने की थी पूछताछ

इडी ने पिछले दिनों राधा चरण सेठ और उनके बेटे कन्हैया लंबी पूछताछ की थी. राधा चरण सेठ से 30 और 31 अगस्त को दो दिनों तक लगभग 13 घंटे पूछताछ की थी. उनके पुत्र कन्हैया कुमार से एक सितंबर को पूछताछ की गयी थी. जिसमें बालू के अवैध कारोबार, दूसरे प्रदेश में बालू कारोबारियों से रिश्ते, बालू के अवैध कारोबार में सहयोगियों के नाम पैसे के बंटवारा के तरीके, अवैध कमाई से खरीदी गयी प्रॉपर्टी सहित अन्य सवाल पूछ गये थे.

समन के आधार पर ईडी की टीम ने इन बिंदुओं पर मांगी थी जानकारी

  • स्व अभिप्रमाणित पैन, आधार व पासपोर्ट

  • परिवार के सदस्यों का पहचान पत्र

  • सभी व्यवसाय, फॉर्म, कंपनी, ट्रस्ट से जुड़े सर्टिफिकेट

  • इनकम टेक्स 2014-15 से लेकर 2021-22 तक का प्रॉफिट और लॉस का बैलन्स सीट व ऑडिट रिपोर्ट

  • बैंक एकाउंट, लॉकर, एफडी आदि के कागजात

  • संपत्ति से संबंधित सभी कागजात

  • शेयर, पॉलिसी, म्यूचवल फंड से संबंधित कागजात

  • सभी वाहनों से संबंधित कागजात, जिसमें आरसी, इश्युरेंस, सेल लेटर, पेमेंट का डिटेल आदि शामिल है.

  • इसके अलावा यदि कोई और कागजात हो तो उसकी भी जानकारी मांगी गई थी.

आठ महीने में तीसरी बार छापेमारी

राधा चरण सेठ के खिलाफ आठ महीने के दौरान तीसरी बड़ी कार्रवाई केंद्रीय एजेंसियों के द्वार की गयी है. फरवरी में आयकर विभाग की टीम ने उनके आवास पर छापेमारी की थी. वहीं, 6 जून को इडी ने पटना, धनबाद, हजारीबाग और कोलकाता में एक साथ 27 जगहों पर छापेमारी की थी. जिसमें डेढ़ करोड़ कैश, 11 करोड़ की संपत्ति के दस्तावेज जब्त किये गये थे. इसके साथ ही बैंक में जमा छह करोड़ और 60 बैंक खातों को भी फ्रीज कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि कि ब्रॉडसन और आदित्य नाम की दो कंपनियों और इससे जुड़े लोगों के ठिकाने पर बिहार, झारखंड और ओड़िसा में इडी की छापेमारी चल रही है. इसमें ब्रॉडसन के सुभाष यादव, एमएलसी राधाचरण सहित कई लोगों के नाम शामिल हैं.

Also Read: जेडीयू MLC राधाचरण सेठ और उनके बेटे पर ईडी का शिकंजा, दूसरे दिन भी चली छह घंटे लंबी पूछताछ, जानें पूरा मामला

आरा में एमएलसी राधाचरण साह के आवास के बाहर दिन भर लगी रही भीड़

एमएलसी राधाचरण साह के मार्टिन रेलवे स्थित आवास पर बुधवार की सुबह से इडी की हो रही छापेमारी को लेकर दिन भर बाहर में लोगों की भीड़ लगी रही. आवास के बाहर आरा-सासाराम मुख्य सड़क पर भीड़ के कारण विभिन्न वाहनों के आने-जाने में थोड़ी-बहुत परेशानी हो रही थी. भीड़ में शामिल लोग कई तरह की बातें कर रहे थे. कोई बालू खनन में हेराफेरी होने की बातें कर रहा था, तो कोई आर्थिक अपराध संबंधी बातें कर रहा था. वहां जितने भी लोग थे, उतनी तरह की बातें कर रहे थे. हालांकि जबतक पुलिस द्वारा भीड़ को हटाने का प्रयास किया जाता रहा, लेकिन बावजूद लोग दूर से ही आवास के अंदर की गतिविधियों को भांपने की कोशिश कर थे कि अंदर इडी के अधिकारी क्या कर रहे हैं. वहीं, अधिकारी आवास के अंदर किसी को भी आने-जाने नहीं दे रहे थे. सुबह से देर शाम तक इडी की छापेमारी जारी रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें