1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. irctc indian railway news good news for daily rail passengers now monthly season ticket start for unreserved trains with these documents upl

IRCTC/Indian Railway News: रोजाना सफर करनेवाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, बिहार में अनारक्षित ट्रेनों के लिए नया मंथली पास शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मासिक सीजन टिकट का उपयोग केवल अनारक्षित ट्रेन के लिए किया जा सकता है.
मासिक सीजन टिकट का उपयोग केवल अनारक्षित ट्रेन के लिए किया जा सकता है.
File

IRCTC/Indian Railway News: भारतीय रेलवे द्वारा बिहार (‍Bihar) में यात्रियों की सुविधा के लिए कई अनारक्षित ट्रेनें चल रही हैं. इनमें मेमू (MEMU, डेमू (DEMU), लोकल ट्रेनें शामिल हैं. इन ट्रेनों के लिए लोग मासिक सीजन टिकट (Monthly Season Ticket) कटा सकते हैं. पूर्व मध्य रेल ने ये जानकारी दी है. जानकारी के अनुसार कोरोना (Coronavirus) को लेकर अभी स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) भी चलायी जा रही हैं. ऐसी ट्रेनें आरक्षित हैं. इसलिए मासिक सीजन टिकट का उपयोग केवल अनारक्षित ट्रेन (Unreserved Train Ticket) के लिए किया जा सकता है.

मासिक सीजन टिकट नहीं होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है. इसे लेकर प्रभात खबर में 11 जनवरी को प्रमुखता से खबर छपी थी. इसके बाद रेल प्रशासन ने मासिक सीजन टिकट शुरू करने का निर्णय लिया है. यात्रियों को सफर करने के लिए अनारक्षित टिकट काउंटर से टिकट कटाने में परेशानी होती है. यात्रियों को घरों से काफी पहले निकलना पड़ता है. बिहार में रोजाना सफर करनेवाले यात्रियों के लिए खुशखबरी मंथली पास शुरू से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

मासिक सीजन टिकट मिलने से उन्हें सुविधा होगी. रोजाना सफर करनेवाले अब अनारक्षित ट्रेनों के लिए नया सीजन टिकट ले सकते हैं. दानापुर रेल मंडल के पीआरओ पृथ्वीराज ने बताया कि अनारक्षित ट्रेनों के लिए मासिक सीजन टिकट शुरू किया गया है. मेमू, डेमू, लोकल ट्रेन में इसका इस्तेमाल हो सकता है. बिहार दैनिक यात्री संघ ने भी मासिक सीजन टिकट उपलब्ध कराने की मांग की थी.

आधार कार्ड या सरकारी संस्थान के ID में से कोई एक ही अनिवार्य

दानापुर रेलवे स्टेशन पर मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) बनाने के लिए दैनिक यात्रियों से आधार के साथ ही कोई एक सरकारी पहचान पत्र की मांग की जा रही थी. इसके चलते दैनिक मजदूर, छोटे-छोटे दुकानों में काम करने वाले कर्मचारी, व्यवसायी व सब्जी बेचने वाले लोगों को परेशानी हो रही थी.

इसकी शिकायत पर दानापुर मंडल के सीनियर डीसीएम आधार राज ने सीजन टिकट बनाने की लिए किसी एक ही पहचान पत्र की जरूरत को बताते हुए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया है. बिहार दैनिक यात्री संघ के महासचिव नंद किशोर प्रसाद ने मांग किया है कि सीजन टिकट परिचय पत्र में आधार नंबर को इंट्री कर दिया जाये, ताकि दूसरी बार सीजन टिकट बनाने में आधार या अन्य सरकारी परिचय-पत्र का फोटो कॉपी नहीं देना पड़े.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें