21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना में चल रहा था अवैध अंचल कार्यालय, जमीन की दाखिल-खारिज के लिए रखा जाता था सादा स्टांप पेपर

लाल रंग के रजिस्टर में आवेदक से लिये गये कैश व उसके लेन-देन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी मिली है. इससे अवैध वसूली के खेल की पुष्टि होती है. मटमैले रंग के रजिस्टर में सरकारी जमीन के हेरफेर करने की सूची मिली है.

पटना. बिहटा के लई गांव में चल रहे अवैध अंचल कार्यालय में दाखिल-खारिज के लिए सादा स्टांप रखा जाता था. दाखिल-खारिज कराने के लिए जमा कागजात में स्टांप पेपर में डिटेल भर कर जमा करना होता है. दलाल उदय कुमार अपने घर में सादा स्टांप पेपर रख कर अवैध वसूली कर दाखिल-खारिज का काम करता था. जांच के दौरान एक हजार रुपये के दो सादा स्टांप पेपर बरामद हुए थे. स्टांप पेपर पर क्रमांक संख्या 4263 व 17218 मिला. दलाल के घर से जमाबंदी रद्द वाद संख्या 42022-23 की फोटो कॉपी मिली. इस पर सीओ के हस्ताक्षर थे. इससे साबित होता है कि दलाल द्वारा जमाबंदी का काम संपन्न कर केवल सीओ से हस्ताक्षर कराये जाते थे.

लाल रंग के रजिस्टर में अवैध वसूली का जिक्र

छापेमारी में बरामद पीले रंग के रजिस्टर में आवेदक का नाम, उसकी संख्या, आवेदन के पंजीकरण का संख्या अंकित मिली है. इसके आधार पर आवेदक का काम संपन्न होता था. लाल रंग के रजिस्टर में आवेदक से लिये गये कैश व उसके लेन-देन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी मिली है. इससे अवैध वसूली के खेल की पुष्टि होती है. मटमैले रंग के रजिस्टर में सरकारी जमीन के हेरफेर करने की सूची मिली है. इसमें गैर मजरूआ जमीन के मालिक का नाम, खाता, खेसरा,रकबा आदि मिला है. यहां तक कि लोगों का आधार कार्ड नंबर भी लिख कर रखा गया, जिससे काम के निष्पादन में परेशानी नहीं हो.

सीओ के खिलाफ सबूत के साथ प्रपत्र ”क” में आरोप गठित होगा

बिहटा के सीओ कन्हैया लाल पर जांच के बाद लगे आरोपों को प्रपत्र ”क” में भर कर राजस्व व भूमि सुधार विभाग को भेजा जायेगा. बिहटा के सीओ पर जांच के दौरान लगे आरोपों को लेकर सबूत के साथ सूची तैयार कर विभाग को भेजने की तैयारी है, ताकि विभाग की ओर से सीओ पर कार्रवाई की जा सके. डीएम ने दानापुर एसडीओ के द्वारा जांच के बाद तैयार रिपोर्ट से विभाग के संयुक्त सचिव को वस्तुस्थिति से अवगत कराया है. दलाल उदय कुमार के घर में सरकारी दस्तावेज का मिलना बिहटा सीओ का कर्तव्य के प्रति लापरवाही, कर्तव्यहीनता की पुष्टि करता है.

Also Read: बिहटा सीओ के संरक्षण में अवैध कार्यालय खोल हो रहा था दाखिल-खारिज का खेल, एसडीओ ने डीएम को सौंपी रिपोर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें