34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Agriculture News: किसानों को नहीं मिली किसान सम्मान निधि योजना की राशि! जानें कारण

Agriculture News: होली से पहले किसानों को प्रधानमंत्री बड़ी सौगात दी. दरअसल, किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त को सरकार ने किसानों के लिए जारी कर दिया है. लेकिन कई ऐसे किसान है, जिनको इसका फायदा नहीं मिल सका है.

छह हजार रुपए तक का फायदा

13 वीं किस्त के जारी होने के बाद यह कहा जा रहा है कि आगामी मई के महीने में अगली किस्त को जारी किया जा सकता है. वहीं यह राशि हर चार-चार महीने के अंतराल में जारी की जाती है. मालूम हो कि हर साल इस योजना के तहत किसानों को छह हजार रुपए तक का फायदा पहुंच सकता है. किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता पहुंचाया जा सके इसलिए ही इस खास योजना की शुरूआत की गई थी. लेकिन कई किसान ऐसे है, जिन्हें इस योजना का लाभ मिल चुका है. अगर किसी किसान के खाते में 13वीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है, तो वह सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है. पीएम किसान योजना आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपने नाम की जांच आसानी से की जा सकती है. वेबसाइट पर चेक करने के बाद अपने बैंक खाते की डिटेल को देख लेना बेहद ही जरूरी है. वहीं अगर सभी चीजों में कोई कमी नहीं होने के बावजूद भी राशि नहीं आई है, तो सीधा कृषि मंत्रालय की मदद ली जा सकती है.

हेल्पलाइन नंबर की लें मदद

किसान सम्मान निधि की किस्त को जारी करने के बाद कई किसानों के खाते में राशि पहुंच गई है. वहीं कई किसान ऐसे भी है जिनके खाते में राशि नहीं पहुंची है. ऐसे में जिनके खाते में राशि नहीं पहुंची है उन्हें धैर्य रखने की जरूरत है. आपको बता दें कि कई बार नेटवर्क में परेशानी होने की वजह से यह देर से अपलोड होता है. अगर इस योजना की राशि आप तक नहीं पहुंची है तो इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. सरकार की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 155261 और 1800115526 पर कोई भी आसानी से बातचीत कर मदद ले सकता है. मालूम हो कि जिन किसानों के जमीन का रिकार्ड गलत पाया गया है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही अगर ई-केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है तो भी आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा कोई किसानी का काम करने के साथ ही किसी संवैधानिक पद पर भी है, वह भी इस योजना से वंचित रह जाएंगे.

Also Read: बिहार की बबीता गुप्ता को मिलेगा राष्ट्रपति से पुरस्कार, प्लास्टिक कचरे से बनाती हैं सजावट के सामान, जानिए सफर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें