1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. corona vaccine in bihar private hospitals of bihar will purchase corona vaccine for vaccination in bihar govt fix rate of vaccine upl

18 से 44 साल के लोगों के लिए बिहार के निजी अस्पतालों को खरीदनी होगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने तय किया दाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन
File

Corona Vaccine in Bihar: केंद्र सरकार के निर्देश के बाद 18 से 44 साल लोगों को बिहार के सरकारी अस्पतालों में ही कोरोना का मुफ्त टीका दिया जायेगा. इस उम्र वर्ग के लोगों के लिए प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना का वैक्सीनेशन के लिए खुद वैक्सीन की खरीद करनी है. इसके लिए राज्य सरकार ने वैक्सीन आपूर्ति करनेवाली कंपनियों के साथ वैक्सीन की दर निर्धारित कर दी है.

राज्य में पहली मई से 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. ऐसे में निजी संस्थानों में वैक्सीन लेनेवालों को इसके लिए पैसा देना होगा. मालूम हो कि कोविशिल्ड के एक डोज की कीमत 300 रुपये तो कोवैक्सीन के एक डोज की कीमत 400 रुपये है. अब प्राइवेट अस्पताल वैक्सीनेशन करेंगे तो उनको इस दर पर वैक्सीन खरीद कर अपना लॉजिस्टिक शुल्क के साथ टीकाकरण करेंगे.

ऑक्सीजन व रेमडेसिविर की कालाबाजारी रोकने की पहल

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ऑक्सीजन, रेमडेसिविर व अन्य जीवनरक्षक दवाओं की मांग बहुत बढ़ गयी है. इसके साथ ही इनकी कालाबाजारी भी बढ़ गयी है. कालाबाजारी रोकने के लिए पुलिस विभाग की आार्थिक अपराध इकाई ने डीएसपी भाष्कर रंजन के नेतृत्व में दो विशेष टीमों का गठन किया है.

आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैयर हसनैन खां ने समीक्षा के दौरान बताया कि मेडिकल ऑक्सीजन, रेमडेसिविर व अन्य अावश्यक दवाओं के अवैध रूप से भंडारण की रोकथाम के लिए कारगर कार्रवाई की जा रही है. अब आम जनता के साथ-साथ एनजीओ के लोगों द्वारा भी पुलिस को सूचना देने पर कार्रवाई होगी.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें