1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. chamki fever bukhar latest update muzaffarpur sitamarhi and east champaran new cases found encephalitis aes amid coronavirus news avh

Chamki Bukhar: कोरोना के बीच बिहार में डराने लगा चमकी बुखार, उत्तर बिहार में अब तक दो की मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना के बीच बिहार में डराने लगी चमकी बुखार
कोरोना के बीच बिहार में डराने लगी चमकी बुखार
Twitter

बिहार में कोरोनावायरस महामारी के बीच चमकी बुखार का कहर सामने आया है. राज्य के दो जिले मुजफ्फरपुर, वैशाली, पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी में इसके मरीज सामने आए हैं. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच चमकी बुखार ने स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ा दी है. बताया जा रहा है कि विभाग की ओर से इसपर अलग तैयारी शुरू हो गई है.

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बिहार और चंपारण में चमकी बुखार के नए मामले सामने आए हैं. राज्य में अब तक 16 नए मरीज मिले हैं. हालांकि 10 नए मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं, जबकि 6 मरीज अब भी भर्ती हैं. राज्य में मुजफ्फरपुर जिले में सबसे अधिक मरीज सामने आए हैं.

दो की मौत- बिहार में चमकी बुखार से अब तक दो मरीजों की मौत हो चुकी है. राज्य में मुजफ्फरपुर जिले में एक और सीतामढ़ी में एक मरीज की मौत हो चुकी है. वहीं चमकी बुखार के नए मरीज मिलने पर विपक्षी नेताओं ने सवाल उठाया है.

चमकी बुखार का डेटा
चमकी बुखार का डेटा
प्रभात खबर

पुष्पम प्रिया ने किया ट्वीट- इधर, चमकी बुखार के नए केस सामने आने के बाद प्लूरल्स पार्टी के अध्यक्ष पुष्पम प्रिया ने ट्वीट किया है. पुष्पम प्रिया ने लिखा, 'मुज़फ़्फ़रपुर में बच्चों की चमकी बुख़ार (AES) के मामले आने शुरू हो गए हैं. उम्मीद है कि आपकी सरकार सतर्क है और लॉकडाउन में भी गाँवों की मॉनिटरिंग की जा रही है.'

बताते चलें कि बीते महीने चमकी बुखार से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने समीक्षा की है. समीक्षा में कहा गया था कि एइएस से बचाव के लिए आशा अब घर-घर जाकर कुपोषित बच्चों की पहचान करेंगी. पहचान के बाद इन कुपोषित बच्चों को सदर अस्पताल स्थित जिला पोषण पुर्नवास केंद्र में सीएचसी व पीएचसी से रेफर कराएंगी. वहीं एएनएम वैसे बच्चों की पहचान करेंगी, जिन्हें चमकी बुखार आया है. उन्हें सीएचसी व पीएचसी से तुरंत रेफर करा एसकेएमसीएच भेजेंगी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें