30.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में 5 सीटों पर थम गया चुनाव प्रचार का शोर, 80 उम्मीदवार मैदान में, दांव पर कई दिग्गजों की साख

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए प्रचार-प्रसार का शोर शनिवार की शाम थम गया. पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर 20 मई को वोटिंग होगी. इस चरण में कई दिग्गज उम्मीदवारों की साख दांव पर है.

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए चुनाव प्रचार की समय सीमा शनिवार को शाम छह बजे समाप्त हो गयी. इस चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीट सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में 20 मई को मतदान होगा. इससे पहले पूरे दिन विभिन्न राजनीतिक दलों से खड़े उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी. इन सभी सीटों पर एनडीए और महगठबंधन के प्रत्याशियों में सीधी टक्कर है.

80 उम्मीदवार मैदान में

पांचवें चरण में कुल कुल 80 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला होना है. इसमें सबसे अधिक 26 प्रत्याशी मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में हैं , जबकि सबसे कम 12 प्रत्याशी मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में हैं. इसके अलावा सीतामढ़ी में 14, सारण में 14 और हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. कुल प्रत्याशियों में 74 पुरुष, जबकि छह महिला प्रत्याशी हैं

सारण लोकसभा

पांचवें चरण में सारण लोकसभा क्षेत्र से कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. लेकिन मुकाबला एनडीए की ओर से बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी और महागठबंधन की ओर से राजद की रोहिणी आचार्य के बीच है. यहां रूडी जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश में हैं, वहीं रोहिणी के सामने अपनी विरासत बचाने की चुनौती है. रोहिणी के लिए यहां पूरे लालू परिवार ने प्रचार किया है.

हाजीपुर लोकसभा

इस लोकसभा चुनाव में हाजीपुर हॉट सीट में से एक है. यहां से लोजपा रामविलस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान एनडीए की तरफ से उम्मीदवार हैं. वहीं राजद ने चिराग पासवान के मुकाबले रविदास समाज से आने वाले पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से चिराग पासवान के पिता रामविलास पासवान आठ बार चुनाव जीत चुके हैं. ऐसे में चिराग पासवान के लिए यहां विरासत बचाने की जंग है.

मुजफ्फरपुर लोकसभा

2024 में भारतीय जनता पार्टी ने मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट से लगातार दो बार से जीत रहे मौजूदा सांसद और जय नारायण निषाद के बेटे अजय निषाद का टिकट काटकर विकासशील इंसान पार्टी के उम्मीदवार डॉ राज भूषण चौधरी को मैदान में उतारा है. वहीं भाजपा से बदला लेने के लिए अजय निषाद कांग्रेस के उम्मीदवार बन गए हैं.

सीतामढी लोकसभा

सीतामढी लोकसभा सीट के चुनावी मैदान में इस वैसे तो 14 प्रत्याशी हैं. लेकिन मुकाबला एनडीए) और महागठबंधन के बीच है. यहां से जदयू ने अपने मौजूदा सुनील कुमार पिंटू का टिकट काट कर बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को दिया है. वहीं राजद की तरफ से मैदान में अर्जुन राय हैं.

मधुबनी लोकसभा

मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. लेकिन यहां मुकाबला भाजपा के अशोक कुमार यादव और राजद के अली अशरफ फातमी के बीच है. अशोक कुमार यादव अभी मधुबनी का वर्तमान सांसद है.

9436 बूथों पर होगी वोटिंग

मतदान के लिए आयोग ने पांच लोकसभा क्षेत्रों में 9436 बूथों की स्थापना की है. पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए 11323 बैलेट यूनिट, 11323 कंट्रोल यूनिट और 12267 वीवीपैट का आवंटन किया गया है. इस चरण में औसतन 1008 मतदाता प्रति बूथ मतदान करेंगे.

पांचवें चरण में कुल 95 लाख 11 हजार 186 मतदाता हैं. इसमें 49 लाख 99 हजार 627 पुरुष, 45 लाख 11 हजार 259 महिला और 300 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं. मतदाताओं में 100 वर्ष से अधिक उम्र के 3020 मतदाता हैं जबकि ओवरसिज 10 मतदाता है. पांचवें चरण में 18-19 वर्ष वाले मतदाताओं की उम्र एक लाख 26 हजार 154 है.

Also Read: बिहार में जमीन खरीद-बिक्री का बदला नियम, नई पीढ़ी बेच पाएगी पुरखों की जमीन, रजिस्ट्री में नहीं होगी परेशानी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें