36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैट्रिक : बक्सर में गणित का पेपर लीक, दो छात्रों को पुलिस ने पकड़ा, हिंदी, उर्दू आदि भाषा विषयों की परीक्षा आज

बक्सर/पटना : गणित का पेपर लीक करनेवाले दो युवकों, धनसोई थाने के इटढ़िया गांव के विजय कुमार और जगदीशपुर गांव के मंटू कुमार को गिरफ्तार किया गया है. सोमवार की सुबह विजय कुमार और मंटू कुमार शहर के बुनियादी विद्यालय के समीप मोबाइल पर गणित का पेपर लेकर कुछ युवकों के साथ बात कर रहे […]

बक्सर/पटना : गणित का पेपर लीक करनेवाले दो युवकों, धनसोई थाने के इटढ़िया गांव के विजय कुमार और जगदीशपुर गांव के मंटू कुमार को गिरफ्तार किया गया है. सोमवार की सुबह विजय कुमार और मंटू कुमार शहर के बुनियादी विद्यालय के समीप मोबाइल पर गणित का पेपर लेकर कुछ युवकों के साथ बात कर रहे थे. इसी बीच बक्सर सीओ सत्येंद्र कुमार की नजर पड़ी.
सीओ ने दोनों को पकड़ कर चेक किया, तो देखा कि गणित का पेपर है. डीएसपी सतीश कुमार ने बताया कि जांच में मोबाइल पर मिले पेपर परीक्षा में आये प्रश्नपत्र से मिल रहे थे.
वहीं, नगर थानाध्यक्ष अविनाश कुमार ने बताया कि मोबाइल पर गणित का पेपर आया था. दोनों की जांच की गयी, तो दोनों एक जैसे पाये गये. बिहार बोर्ड के पीआरओ राजीव द्विवेदी ने कहा कि जो लोग भी पकड़े गये हैं, उनके ऊपर आइटी एक्ट और आइपीसी के तहत कार्रवाई की जायेगी. सभी जिलों को निर्देश दिया गया है.
48 निष्कासित, 14 फर्जी परीक्षार्थी पकड़ाये
मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में चौथे दिन 25 फरवरी को शांतिपूर्ण माहौल में गणित की परीक्षा हुई. राज्य के सभी जिलों में बनाये गये 1,418 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा हुई. दोनों पालियों को मिला कर विभिन्न जिलों से 48 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये हैं.
इसके अलावा 10 जिलों से 14 लोग दूसरे परीक्षार्थियों के बदले परीक्षा देते हुए भी पकड़े गये हैं. फर्जी परीक्षार्थियों में नालंदा में 1, भोजपुर में 1 , वैशाली में 1, गोपालगंज जिले में 1, दरभंगा में 1, मधुबनी में 1, भागलपुर में 3 , खगडि़या में 3, लखीसराय में 1, शेखपुरा में 1 को किसी अन्य परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देते हुए पकड़ा गया. जहां तक नकल करने वाले परीक्षार्थियों का सवाल है, पटना से 3, भोजपुर से 5, बक्सर से 1, रोहतास से 1, कैमूर से 1, गया से 8, नवादा से 1, अरवल से 2, वैशाली से 1, पश्चिमी चंपारण से 1 व अन्य जगहों से भी कई छात्र पकड़े गये.
हिंदी, उर्दू आदि भाषा विषयों की परीक्षा आज
26 फरवरी को मातृभाषा की परीक्षा के तहत हिंदी, उर्दू, बांग्ला तथा मैथिली विषयों की परीक्षा आयोजित की जायेगी. प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 9:30 बजे से अपराह्न 12:45 बजे तक चलेगी. द्वितीय पाली में भी मातृभाषा विषय की परीक्षा के तहत हिंदी, उर्दू, बांग्ला तथा मैथिली विषयों की परीक्षा आयोजित की जायेगी. द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 1:45 बजे से 5 बजे तक चलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें