1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bseb bihar board inter exam 2021 intermediate students alert if you have any confusion about syllabus and pattern then read this news upl

BSEB Bihar Board Inter Exam 2021: इंटर के छात्र ध्यान दें, सिलेबस और पैटर्न को लेकर है कन्फ्यूजन? तो जरूर पढ़ें ये खबर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
परीक्षा का पैटर्न पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा. इस बार स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए केवल प्रश्नों की संख्या को दोगुना दिया गया है, ताकि आपको उत्तर देने में सुविधा हो.
परीक्षा का पैटर्न पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा. इस बार स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए केवल प्रश्नों की संख्या को दोगुना दिया गया है, ताकि आपको उत्तर देने में सुविधा हो.
FIle

BSEB Bihar board Inter Exam 2021 : इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 का मॉडल पेपर (BSEB 12th Model Paper 2021) जारी हो गया है. मॉडल पेपर में सवालों का पैटर्न हर बार से थोड़ा अलग है. इसे देख कर इस वर्ष परीक्षा देने जा रहे छात्र थोड़ा कन्फ्यूज हैं. तो बता दें कि इंटर के सिलेबस में न कोई कटौती गयी है और न ही कोई बदलाव नहीं किया गया है. परीक्षा का पैटर्न पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा. इस बार स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए केवल प्रश्नों की संख्या को दोगुना दिया गया है, ताकि आपको उत्तर देने में सुविधा हो.

इंटर केमिस्ट्री विषय से कुल 96 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें वस्तुनिष्ठ 70, लघु उत्तरीय 20 और दीर्घ उत्तरीय 6 प्रश्न रहेंगे. इसमें 48 प्रश्नों का उत्तर देना होगा, जिनमें वस्तुनिष्ठ के 35, लघु उत्तरीय 10, और दीर्घ उत्तरीय तीन प्रश्न होंगे. यह कहना है कॉलेज ऑफ कॉमर्स के केमिस्ट्री विभाग के शिक्षक डॉ सत्येंद्र नारायण का. वह बुधवार को प्रभात खबर की ओर से आयोजित इंटर (बिहार बोर्ड) के केमिस्ट्री विषय में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए आयोजित काउंसेलिंग में परीक्षार्थियों के सवालों का जवाब दे रहे थे.

उन्होंने कहा कि एग्जाम में इस बार विद्यार्थियों को काफी सहूलियत दी गयी है. इस बार की परीक्षा में दोगुने वैकल्पिक प्रश्न पूछे जायेंगे, जिनका आंसर स्टूडेंट्स आसानी से दे सकते हैं. इस बार प्रश्नों की संख्या अधिक होने से प्रश्न हर चैप्टर से पूछे जायेंगे. आपने जो भी चैप्टर पढ़ा है, उससे उत्तर देने में आसानी होगी.

अंतिम समय में जितना अब तक पढ़ा है, उसी का अभ्यास करें. हर दिन रूटीन बना कर पढ़ाई करें. परीक्षा में न्यूमेरिकल से कम प्रश्न रहेंगे. हर चैप्टर से बेसिक तैयारी जरूर कर लें. आधे से अधिक प्रश्न ऑर्गेनिक से पूछे जायेंगे.

ऑब्जेक्टिव की तैयारी किस प्रकार करनी होगी और कैसे उत्तर देंगे

इस बार प्रश्नों की संख्या दोगुना होने से ऑब्जेक्टिव आसान हो गया है. 70 ऑब्जेक्टिव में 35 का जवाब देना होगा. 35 वैसे प्रश्नों का जवाब दें, जिसका उत्तर आपको पता है. सही उत्तर वाले प्रश्नों का उत्तर एक से 35 में रखें. इसके बाद ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को हल करने का कोई फायदा नहीं मिलेगा. सबसे ज्यादा प्रश्न ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से पूछे जायेंगे. ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के चैप्टर को ध्यान से पढ़ लें. ऑर्गेनिक में कॉमन लॉ अधिकांश में लागू होता है वो देख लें.

कम समय में क्या करना होगा

सभी चैप्टर को रिवाइज करें. कुछ सलेक्टिव चैप्टर भी पढ़ा सकते हैं. सबसे अधिक सवाल ऑर्गेनिक से पूछे जायेंगे. एलडेहाइड एंड किटोन, कार्बोहाइड्रेड एसिड आदि देख सकते हैं. वैसे इस बार प्रश्नों की संख्या बढ़ने से सभी चैप्टर से प्रश्न पूछे जायेंगे. स्टूडेंट्स जो जानते हैं, उसका जवाब दे सकते हैं. आपने जो भी चैप्टर पढ़ा है, उससे उत्तर देने में आसानी होगी. अंतिम समय में जितना अब तक पढ़ा है, उसी का अभ्यास करें. रूटीन बना कर पढ़ाई करना ज्यादा सही रहेगा.

पैटर्न में क्या बदलाव हुआ है

सिलेबस और पैटर्न में कोई बदलाव नहीं है. इस बार बोर्ड ने केवल प्रश्नों की संख्या को दोगुना कर दिया है. प्रश्नों के विकल्प को बढ़ाया गया है. ऑब्जेक्टिव में 70 प्रश्न रहेंगे. उनमें 35 का जवाब देना होगा. लघु उत्तरीय 20 प्रश्न रहेंगे, जिनमें 10 प्रश्नों का जवाब देना होगा. दीर्घ उत्तरीय छह प्रश्न रहेंगे, जिनमें तीन प्रश्नों का जवाब देना होगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें