16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनBPSC TRE 2.0: एडमिट कार्ड में एक गलती से अधूरा रह जाएगा शिक्षक बनने का सपना, आज जारी होगा...

BPSC TRE 2.0: एडमिट कार्ड में एक गलती से अधूरा रह जाएगा शिक्षक बनने का सपना, आज जारी होगा परीक्षा केंद्र कोड

बीपीएससी ने शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के एडमिट कार्ड में सुधार करने के लिए 6 दिसंबर तक का वक्त दिया है. साथ ही आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि उम्मीदवारों का प्रवेश से पहले अधिक कठोर बायोमेट्रिक परीक्षण होगा जिसमें अधिक समय लगेगा. इसलिए अभ्यर्थी अपने केंद्रों पर पहले पहुंचें.

BPSC TRE 2.0 Admit Card: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आयोजित दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने वाले वैसे अभ्यर्थी, जिनके एडमिट कार्ड में अद्यतन फोटो अपलोड करने के दौरान गलत फोटो लगने के कारण दूसरे व्यक्ति का फोटो दर्ज हो गया है. ऐसे अभ्यर्थियों को बीपीएससी ने गलत फोटो को एडिट कर दोबारा सही फोटो अपलोड करने का आखिरी मौका मंगलवार और बुधवार को दिया है. अभ्यर्थी पांच और छह दिसंबर को अपने डैशबोर्ड पर फोटो को फिर से अपलोड कर सकते हैं. इसके बाद फोटो अपलोड करने का अवसर नहीं दिया जाएगा.

छह दिसंबर के बाद भी यदि किसी अभ्यर्थी के द्वारा अपलोड की गई फोटो या हस्ताक्षर का इमेज अस्पष्ट / अपठनीय या फिर किसी अन्य व्यक्ति इत्यादि का रह जाता है, तो वैसे अभ्यर्थी आवश्यक कागजात या साक्ष्य परीक्षा की निर्धारित तिथि को संबंधित केन्द्राधीक्षक को सौंपेंगे. इसके लिए अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूर्ण रूप से भरकर उनके निर्दिष्ट स्थान पर किसी राजपत्रित पदाधिकारी से अभिप्रमाणित रंगीन फोटो चिपकायेंगे व निर्दिष्ट स्थान पर अपना हस्ताक्षर हिंदी व अंग्रेजी में करेंगे. केंद्राधीक्षक द्वारा अभ्यर्थी से प्राप्त इन सभी कागजात व फोटो का मिलान व सत्यापन करने के बाद ही उन्हें अपने परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जायेगी.

इस बार सेंटर पर सख्त होगी बायोमैट्रिक चेकिंग, पहले पहुंचे : अतुल प्रसाद

बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सोशल मीडिया एक्स के माध्यम से कहा कि दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के एडमिट कार्ड में छह दिसंबर तक सुधार किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने अभ्यर्थियों को आगाह करते हुए कहा कि परीक्षा सेंटर पर बायोमैट्रिक चेकिंग पहले से अधिक सख्त होगी, इस वजह से परीक्षा केंद्र पर अधिक समय लगेगा. इसलिए अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर पहले पहुंचे और अपने साथ एडमिट कार्ड की एक अतिरिक्त कॉपी भी लाएं. बता दें कि परीक्षा केंद्र का दरवाजा एक घंटा पहले बंद हो जाएगा, ऐसे में देर से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

विषय चयन को भी एडिट कर सकेंगे सामाजिक विज्ञान विषय के अभ्यर्थी

विषय चयन में त्रुटि करने वाले अभ्यर्थियों को भी सुधार करने का मौका दिया गया है. कक्षा 6-8 व वर्ग 9-10 से संबंधित वैसे अभ्यर्थी, जिन्होंने सामाजिक विज्ञान विषय समूह का चयन किया है और इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र व राजनीतिशास्त्र में किसी दो विषय का चयन करने में त्रुटि की है, उन्हें भी पांच और छह दिसंबर को अपनी त्रुटि निराकरण का अंतिम अवसर दिया जायेगा. वह डैश बोर्ड के माध्यम से संशोधन कर सकते हैं.

बीपीएससी वेबसाइट से मिलेगी परीक्षा केंद्र की विस्तृत जानकारी

आयोग ने 2 दिसंबर शनिवार को परीक्षा का ई-प्रवेश पत्र जारी किया था, इस एडमिट कार्ड में आवंटित परीक्षा केंद्र का कोड दिया गया है. परीक्षा केंद्र से संबंधित यह कोड मंगलवार को डिकोड होगा. जिसकी विस्तृत जानकारी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी. अभ्यर्थी अपने डैशबोर्ड से लॉगइन कर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड केंद्र के नाम के साथ दुबारा डाउनलोड करना होगा.

Also Read: बिहार शिक्षा विभाग का एक और फरमान, सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से पहले हजार बार सोचें शिक्षक, नहीं तो…

परीक्षा से एक घंटे पहले बंद होगा गेट

परीक्षा केंद्र का गेट एक घंटे पहले बंद कर दिया जाएगा. इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वो सही समय से घर से निकाल जाए, ताकि वक्त से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच सके. वहीं परीक्षा समाप्त होने के बाद अभ्यर्थी को ओएमआर शीट सील करवाने के बाद भी कमरे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी.

Also Read: BPSC TRE: बीपीएससी जल्द जारी करेगा शिक्षक अभ्यर्थियों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

बापू परीक्षा परिसर भवन में बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति का होगा सेंटर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के कुम्हरार स्थित बापू परीक्षा परिसर भवन में बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण के लिए सेंटर बनाये जाएंगे. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि बापू परीक्षा परिसर को धीरे-धीरे चालू किया जा रहा है. इसी दिशा में बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में तीन से चार हजार परीक्षार्थियों का सेंटर बापू परीक्षा परिसर भवन में दिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इंटर व मैट्रिक परीक्षा में भी इस परीक्षा परिसर का इस्तेमाल किया जायेगा. इस परीक्षा सेंटर में 20 हजार स्टूडेंट्स की बैठने की व्यवस्था है.

Also Read: केके पाठक के आदेश की अनदेखी शिक्षकों-हेडमास्टरों को पड़ी भारी, काटा गया एक हफ्ते का वेतन

पहले फेज के अभ्यर्थी कर रहे सप्लीमेंट्री रिजल्ट की मांग

इधर, बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति के प्रथम फेज में बाकी बचे पदों के लिए शिक्षक अभ्यर्थी सप्लीमेंट्री रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे हैं. जिसे लेकर अभ्यर्थियों ने सोमवार को विरोध प्रदर्शन भी किया. सोमवार को शिक्षक अभ्यर्थी अपनी मांग लेकर सचिवालय पहुंचे. जहां उन्होंने शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की. छात्र नेता सौरव कुमार ने कहा कि सप्लीमेंट्री रिजल्ट मात्र 4700 पदों पर देने के बात की जा रही है, जो शिक्षक अभ्यार्थियों को स्वीकार नहीं है.

Also Read: बिहार की नवनियुक्त महिला शिक्षकों को केके पाठक का तोहफा, 4 दिसंबर से शुरू होगा ‘स्कूटी वाला ऑफर’

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें