17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाBPSC News: बिहार में पहले फेज में चूके शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए आया एक और मौका, 5 नवंबर से...

BPSC News: बिहार में पहले फेज में चूके शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए आया एक और मौका, 5 नवंबर से करें अप्लाई..

बिहार में शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की घोषणा कर दी गयी है. 5 नवंबर से शिक्षक बहाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थी अप्लाइ कर सकेंगे. बीपीएससी ने इसे लेकर पूरी जानकारी दी है.

Bihar Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षक बहाली से जुड़ी एक बड़ी जानकारी सामने आयी है. BPSC ने शिक्षक बहाली फेज 2 की घोषणा कर दी है. बीपीएससी की ओर से शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की पूरी जानकारी दी गयी है. 5 नवंबर से शिक्षक अभ्यर्थी आवेदन दे सकेंगे. पहले फेज में जिन अभ्यर्थियों का चयन नहीं हुआ उनके लिए अब एक और मौका लगे हाथ सामने आया है.

बिहार में शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की घोषणा

बिहार में शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की घोषणा बीपीएससी की ओर से कर दी गयी है. बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद ने 4 नवंबर को प्रेस कांफ्रेंस के जरिए इसकी घोषणा की. 5 नवंबर यानी रविवार से शिक्षक बहाली के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बताया गया है कि 25 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे. इस तिथि के बाद आवेदन नहीं लिए जाएंगे. सुधार का मौका भी इसी तिथि तक मिलेगा.

Also Read: EXPLAINER: बिहार ने सबसे बड़ी बहाली से पूरे देश का अपनी ओर खींचा ध्यान, 2023 कहलाएगा शिक्षक नियुक्ति का साल
पहले फेज में चूके अभ्यर्थियों को भी मिलेगा मौका

शिक्षक बहाली के द्वितीय चरण में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की बहाली होगी. 69 हजार 692 पदों के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. बता दें कि पहले चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के जो पदें रिक्त रह गयी थी उसको भी इसमें जोड़ा गया है. वहीं जिन अभ्यर्थियों का चयन पिछली बार नहीं हो सका उनके लिए यह बड़ा मौका है.

नवनियुक्त शिक्षकों की कब होगी पोस्टिंग?

इधर, नवनियुक्त 1.20 लाख विद्यालय अध्यापकों को दीपावली से छठ के बीच ग्रामीण स्कूलों में पदस्थ कर दिया जायेगा. शिक्षा विभाग की तैयारी अंतिम दौर में है और स्कूलों में साॅफ्टवेयर से की जाने वाली नियुक्तियों का काउंटडाउन शुरू हो गया है. इधर, शिक्षा विभाग ने जिलों से विद्यालयवार शिक्षकों की जरूरत का आकलन करते हुए छह नवंबर तक रिपोर्ट मांगी है. यह रिपोर्ट जिलाधिकारियों से अनुमोदन लेने के बाद ही भेजी जानी है. जिलों से रिपोर्ट आने के बाद पूरी जानकारी सॉफ्टवेयर पर अपलोड होगी. इधर, चार नवंबर से राज्य के विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाओं में करीब 25 हजार शिक्षकों की ट्रेनिंग शुरू हो रही है. इस पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का खास फोकस है. फिलहाल, जो ट्रेनिंग में शामिल नहीं हैं. उन्हें पांच तारीख तक ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में टैग कर दिया जायेगा. छह से दस नवंबर के बीच यह लोग स्कूलों में पढ़ाने का अनुभव लेंगे. दस नवंबर के बाद ये बीआरसी कार्यालय में विशेष ट्रेनिंग लेंग

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें