17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनBPSC ने बताई दो बड़ी परीक्षाओं की वार्षिक तिथि, अतुल प्रसाद ने आगामी TRE और CCE को लेकर दी...

BPSC ने बताई दो बड़ी परीक्षाओं की वार्षिक तिथि, अतुल प्रसाद ने आगामी TRE और CCE को लेकर दी जानकारी

बीपीएससी हर साल 30 सितंबर को सीसीई पीटी और हर साल जनवरी के पहले सप्ताह में मेन्स आयोजित करने की योजना बना रहा है. इसके अलावा शिक्षक नियुक्ति परीक्षा भी हर साल अगस्त के आखिरी सप्ताह में आयोजित किए जाने की संभावना है

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) अब हर साल संयुक्त पीटी प्रतियोगिता परीक्षा 30 सितंबर और संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित करने की योजना बना रहा है. आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अगले वर्ष 3 से 7 जनवरी 2024 तक एकीकृत 69वीं संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा को होगी. वहीं अगामी 30 सितंबर को एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा होगी. इसके अलावा हर साल अगस्त के आखिरी सप्ताह में टीआरई (शिक्षक भर्ती परीक्षा) आयोजित होने की संभावना है.

तीन परीक्षाओं का कैलेंडर होगा जारी

अतुल प्रसाद ने अपने पोस्ट के माध्यम से बताया कि हमलोग संयुक्त पीटी प्रतियोगिता परीक्षा को हर वर्ष 30 सितंबर और संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा जनवरी की शुरुआत में आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. इसी तरह शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा को हर वर्ष अगस्त के अंतिम सप्ताह में लेने की योजना बनायी गयी है. अगले वर्ष से इन तीनों परीक्षाओं के लिए नवनिर्मित कैलेंडर को लागू करने का प्रयास किया जायेगा. बीपीएससी की कोशिश होगी की समय पर ही परीक्षा और वक्त पर ही परिणाम भी घोषित किया जा सके ताकि अभ्यर्थियों को समय से नौकरी मिल सके.

69वीं मुख्य परीक्षा के लिए 6 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन

बीपीएससी की ओर से 69वीं मुख्य परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी चल रही है. प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर 69वीं मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. मुख्य परीक्षा के लिए छह दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. एप्लिकेशन एडिट विंडो आठ दिसंबर तक खुलेगी. 69वीं परीक्षा के तहत कुल 475 पदों को भरा जायेगा. बीपीएससी 69वीं प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर को दोपहर 12 बजे से दो बजे तक आयोजित की गयी थी और रिजल्ट 11 नवंबर को जारी किया गया था. सामान्य या अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि बिहार के एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा. विकलांग उम्मीदवारों के लिए भी आवेदन शुल्क 200 रुपये है.

Also Read: BPSC TRE 2.0: शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी, डाउनलोड करने से पहले जान लें ये जरूरी बात

शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण का एडमिट कार्ड जारी

इसके अलावा राज्य में एक लाख 22 हजार पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी इसे आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं परीक्षा केंद्र से संबंधित विस्तृत जानकारी पांच दिसंबर से बीपीएससी साइट पर मिलेगी. अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले 25 केबी आकार और 250×250 डायमेंशन का अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपने डैशबोर्ड में लॉगइन के बाद अपलोड करेंगे. उसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड होगा . इस परीक्षा में लगभग सवा सात लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे.

Also Read: BPSC TRE: बीपीएससी जल्द जारी करेगा शिक्षक अभ्यर्थियों का सप्लीमेंट्री रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें