1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar politics will jitan ram manjhi leave the post of ham national president amid west bengal election this is diclose on 6 januray upl

Bihar Politics: क्‍या HAM के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का पद छोड़ेंगे जीतनराम मांझी? आज हो जाएगा फैसला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और हम (HAM) के संस्‍थापक अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी
बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और हम (HAM) के संस्‍थापक अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी
FIle

Bihar Politics: पश्चिम बंगाल के विधान सभा चुनाव (West Bengal Election) से पहले क्‍या बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और हम (HAM) के संस्‍थापक अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) अपनी पार्टी के अध्‍यक्ष (National President)नहीं रहेंगे? ये सवाल बिहार के सियासी गलियारों में तेजी से तैर रहा है. इस सवाल का जवाब आज मिल सकता है.

हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (हम) की आज होने वाली कार्यकारिणी की बैठक में संगठन के स्तर पर बड़ा फेरबदल के संकेत मिल रहे हैं. सूत्रों के दावों पर भरोसा करें तो पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एवं बिहार सरकार में लघु जल संसाधन एवं अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जा सकता है.

हालांकि पार्टी की ओर से आधिकारिक सूचना यही है कि छह जनवरी को आयोजित कार्यकारिणी की बैठक में संगठन को लेकर समीक्षा होगी. दरअसल, 'हम' दूसरे राज्यों में भी विस्तार करने की रणनीति के तहत संगठन को आकार दे रही है. बीते 13 दिसंबर को राष्ट्रीय परिषद की बैठक में दो बड़े निर्णय लिये गये थे.

पहला था पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार खड़े करना. दूसरा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव. इसके लिये 18 दिसंबर को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलायी गयी थी. हालांकि इस बीच राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतनराम मांझी कोराना से संक्रमित हो गये और ये बैठक टाल दी गयी. दो जनवरी को स्वस्थ होकर पटना एम्स से घर पहुंचे मांझी ने छह जनवरी को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलायी है.

माना जा रहा है कि इसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिये पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे एवं सरकार में मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन के नाम का प्रस्ताव लाकर उनाके पार्टी की कमान सौंपने की तैयारी कर ली गयी है. हम राज्य के बाहर चुनाव में गठबंधन करेगी या अकेली ही उतरेगी, इस पर भी मंथन होगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें