1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar panchayat chunav very first time state election commission bihar make call cantre for gram panchayat chunav 2021 bihar panchayat chunav kab hoga upl

Bihar Panchayat Chunav: बिहार पंचायत चुनाव के लिए पहली बार बना कॉल सेंटर, जानिए कब चुनी जाएगी गांव की सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 पहली बार मतदाताओं के शिकायत व सुझाव को लेकर कॉल सेंटर
पहली बार मतदाताओं के शिकायत व सुझाव को लेकर कॉल सेंटर
Prabhat khabar

Bihar Panchayat Chunav: बिहार पंचायत चुनाव को लेकर अब माहौल बनने लगा है. भले ही चुनावी तारीख अभी घोषित नहीं हुई हो लेकिन संभावित प्रत्याशियों ने ताकत दिखानी शुरू कर दी है. इधर, बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के लिए राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission, Bihar) पहली बार मतदाताओं के शिकायत व सुझाव को लेकर कॉल सेंटर बनाया है.

इसके लिए आयोग ने टॉल फ्री नंबर 18003457243 जारी किया है. बता दें कि नगर निकायों के गठन के पंचायत चुनाव की तारीखों में पेच फंसा है. अगर पंचायत चुनाव से पहले नए नगर निकायों के गठन को मंजूरी मिल जाती है और अधिसूचना जारी हो जाती है तो बहुत सारे गांव नए नगर पंचायत में शामिल हो जाएंगे. ये भी संभव है कि कुछ पंचायतों का अस्तित्व ही समाप्त हो जाये. इधर, मार्च में अधिसूचना जारी होने और अप्रैल-मई में पंचायत चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है. पंचायत चुनाव ईवीएम से कराया जाएगा.

क्यों जारी हुआ टॉल फ्री नंबर

मतदाता वार्ड, पंचायत, पंचायत समिति और जिला पर्षद के संबंध में किसी प्रकार की शिकायत को टॉल फ्री नंबर के जरिए सीधे आयोग के पास पहुंचा सकते हैं. मतदाताओं को प्रखंड स्तर, अनुमंडल स्तर और जिला स्तर पर कोई अधिकारी यदि शिकायतों का निबटारा नहीं करता है या उसमें विलंब होता है, तो वह सीधे आयोग के टॉल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है.

राज्य निर्वाचन आयोग को टॉल फ्री नंबर से मिलनेवाली हर शिकायत को रजिस्टर में दर्ज किया जाता है. इसी प्रकार ऑनलाइन और ऑफलाइन शिकायतों का भी रजिस्टर बनाया गया है. प्रतिदिन मिलनेवाली शिकायतों को आयोग उसकी जांच कराता है और साथ ही जिलों को उसे दूर कराने का निर्देश देता है.

फिलहाल आयोग द्वारा पंचायत चुनाव को लेकर दो प्रकार की गतिविधियां पूरे राज्य में चलायी जा रही हैं. इनमें मतदाता सूची और बूथों के गठन की तैयारी है. टॉल फ्री नंबर जारी होने के बाद न सिर्फ मतदाताओं को, बल्कि पंचायत चुनाव लड़नेवाले करीब आठ लाख से अधिक प्रत्याशियों को भी अपनी बात सीधे आयोग को पहुंचाने का मौका मिलेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें