1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news good news on new year 2022 jp setu parallel new bridge now 6 lane smb

नए साल पर बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर, जेपी सेतु के समानान्तर नया सेतु अब 4 नहीं, 6 लेन का होगा

Bihar News नए साल पर बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. पटना के दीघा में स्थित जेपी सेतु के समानांतर गंगा नदी पर बनने वाला नया सेतु अब 4 लेन के बजाय 6 लेन का बनेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JP Setu
JP Setu
FILE

Bihar News नए साल पर बिहार के लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. दरअसल, राजधानी पटना के दीघा में स्थित जेपी सेतु के समानांतर गंगा नदी पर बनने वाला नया सेतु अब 4 लेन के बजाय 6 लेन का बनेगा. केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव और राज्य के पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव के बीच हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है.

बताया जा रहा है कि भविष्य में इस सेतु पर यातायात के बढ़ते दबाव के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. मिल रही जानकारी के मुताबिक, जेपी सेतु के समानान्तर प्रस्तावित 6 लेन पुल बनाने पर सहमति दी गई है. इसी के साथ जेपी सेतु के समानान्तर प्रस्तावित 6 लेन पुल बनाने के बाद पटना में 41 किलोमीटर की दूरी में गंगा नदी पर 28 लेन चौड़ाई वाले चार बड़े पुल हो जाएंगे.

राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जेपी सेतु के समानान्तर नये फोर लेन पुल के निर्माण के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा तैयार कराये गये डीपीआर पर स्वीकृति के क्रम में बदलाव किया गया है और अब इसे 6 लेन का बनाया जाएगा.

बताया गया है कि इसके लिए सौ मीटर से लंबे स्पैन के निर्माण हेतु उन्नत तकनीक के अल्ट्रा हाई परफॉरमेंस कंक्रीट का प्रयोग किया जाएगा. जिससे परियोजना की लागत भी कम लगेगी. साथ ही बिहार के इंजीनियर नई तकनीक के बारे में भी अनुभव हासिल कर पाएंगे. बता दें कि पटना शहर के पूर्वी पश्चिमी दोनों छोर पर दो और पुल का निर्माण किया जा रहा है. जिसमे पूर्वी छोर पर 6 लेन कच्ची दरगाह बिदुपुर सेतु और पश्चिमी छोर पर 6 लेन शेरपुर दिघवारा सेतु है.

इसके अलावा गांधी सेतु से 13 किलोमीटर पूरब 6 लेन कच्ची दरगाह बिदुपुर सेतु का निर्माण हो रहा है. जबकि, 19.76 किलोमीटर लंबे इस पुल का लगभग 51 फीसदी निर्माण किया जा चुका है और इसे जनवरी 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें