1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar government scheme mnssby benefits after 12th pass know process for apply online smb

Bihar News: 12वीं पास है तो बिहार सरकार की इस स्कीम से हर महीने घर बैठे मिलेंगे 1 हजार रुपये, जानें कैसे

बिहार में ऐसे कई युवक हैं, जिन्हें किसी कारण से 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद भी नौकरी नहीं मिली है. अगर आप भी 12वीं पास कर चुके हैं और बेरोजगार है, तो आपको मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (MNSSBY) का लाभ मिल सकता हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Currency
Indian Currency
Symbolic Image

Bihar Government Scheme बिहार में ऐसे कई युवक हैं, जिन्हें किसी कारण से 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद भी नौकरी नहीं मिली है. अगर आप भी 12वीं पास कर चुके हैं और बेरोजगार है, तो आपको मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (MNSSBY) का लाभ मिल सकता हैं. इसके तहत आपको घर बैठे हर महीने एक हजार रुपये मिलेंगे.

दरअसल, बिहार सरकार की ओर से युवाओं के लिए मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (Mukhyamantri Nishchay Swayam Sahayata Bhatta Yojana) की शुरुआत की गयी है. इसके तहत 12वीं पास छात्रों को दो साल के लिए हर महीने एक हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. बता दें कि नीतीश कुमार की सरकार ने इस योजना की शुरुआत बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया है. इस योजना का लाभ उठाकर बेरोजगार युवक अपनी पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को जारी रख सकते हैं.

बिहार सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के इच्छुक अभ्यर्थियों को कुछ शर्तों का पालन करना होगा. इसके तहत उभ्यर्थी को सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होने के साथ ही बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है. अभ्यर्थी की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं, उम्मीदवार ने किसी भी तरह की उच्चतर शिक्षा नहीं ग्रहण की हो. इसके अलावा अभ्यर्थी को किसी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी नियोजन प्राप्त नहीं होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार को अन्य श्रोत से किसी प्रकार का भत्ता, स्कॉलरशिप, स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड, एजुकेशन लोन या किसी प्रकार का सहायता भी प्राप्त नहीं होना चाहिए.

इस योजना का लाभ पाने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाएं. होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. यहां आवेदक को नाम, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी एवं पिक्चर में दिए गए कैरेक्टर को भरना होगा. जरूरी डिटेल भरने के बाद अंत में सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. ईमेल या मोबाइल नंबर पर आए इस ओटीपी को सबमिट करने के बाद कन्फर्मेशन का मैसेज मिलेगा. फिर सारी जानकारी को कन्फर्म करें. इसके साथ ही आवेदक का सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन होते यूजर आईडी और पासवर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा.

यूजर आईडी एवं पासवर्ड आते ही अभ्यर्थी लॉगिन करके नया पासवर्ड बना लें और ऑनलाइन फॉर्म को पूर्ण तरीके से भर दें. फॉर्म को फाइनल रूप से भरने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल लें और अन्य डॉक्यूमेंट्स के साथ उसकी जांच जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर करवाएं. यहां से स्वीकृति मिलते ही आपको भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा. ध्यान रहे, ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 60 दिनों के अंदर स्टूडेंट्स को संबंधित डीआरसीसी कार्यालय पहुंच कर डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का कार्य पूरा करना होता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें