1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar corona update if doctors or health workers die due to corona in bihar then family members will get salary till service upl

बिहार में कोरोना से डॉक्टर या स्वास्थ्य कर्मियों की मौत हुई, तो परिजनों को सेवाकाल तक सैलरी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार  में गंभीर कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ गयी है.
बिहार में गंभीर कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ गयी है.
FIle

बिहार में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने के साथ ही गंभीर कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ गयी है. वर्तमान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 60 हजार से ज्यादा हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि बिहार ऐसा एकमात्र राज्य है, जहां डॉक्टरों सहित अन्य चिकित्सा कर्मियों को 13 माह का वेतन इस आपदा काल में दिया जा रहा है.

पिछले वर्ष यह निर्णय लिया गया था कि कोरोना से डॉक्टरों सहित अन्य चिकित्सा कर्मियों की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को पूरे सेवाकाल तक सैलरी दी जायेगी. डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मियों और उनके परिजनों के लिए कोरोना संक्रमण होने पर मेडिकल कॉलेज में बेड रिजर्व रखने की व्यवस्था इस बार भी लागू रहेगी.

Bihar Corona News: 200 डॉक्टरों को दी जा रही ट्रेनिंग

कोरोना के इलाज की नयी गाइडलाइन के अनुसार डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. फिलहाल 200 डॉक्टरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण चल रहा है. इसमें प्रत्येक जिले के पांच डॉक्टर हैं. यह मास्टर ट्रेनर सभी जिलों में अन्य डॉक्टरों को प्रशिक्षित करेंगे.

हर जिले में 100 से 500 तक ऑक्सीजनयुक्त बेड

विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि आने वाले दिनों में सभी प्रवासी लोगों को अनिवार्य रूप से कोरेंटिन सेंटर में रखा जायेगा. इसमें कोरोना पॉजिटिव पाये गये लोगों के लिए कोविड केयर सेंटर आदि की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए प्रत्येक जिले में आबादी व संक्रमण के अनुसार 100 से 500 बेड वाले अस्थायी ऑक्सीजनयुक्त बेड वाले सेंटर तैयार किये जा रहे हैं.

एक सप्ताह के भीतर कोरोना के इलाज के लिए राज्य में लगभग चार हजार से अधिक बेड बढ़ जायेंगे. उन्होंने बताया कि आरटीपीसीआर जांच की संख्या बढ़ाने के लिए जल्द ही 100 ट्रू नेट मशीनों की खरीद की जायेगी. 10 दिनों में दो लाख संक्रमितों के बढ़ने की आशंका के आधार पर बेड, जांच, ऑक्सीजन आदि की व्यवस्था की जा रही है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें