1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar corona update coronavirus in bihar total 4500 case in last year when coronavirus was in peak this year 15000 positive case in single day upl

बिहार में कोरोना का तांडव! पिछले साल पीक में कुल केस थे 4500, इस बार अब तक ही हो चुके 15 हजार के पास, लापरवाही बन रही काल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में कोरोना का तांडव
बिहार में कोरोना का तांडव
Prabhat khabar

Bihar Corona Update: इस साल बिहार में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. इसके साथ ही इसका असर सीधे फेफड़े में हो रहा है और मौत की ओर खींच कर ले जा रहा है. पिछले साल 2020 में जब कोरोना का कहर पीक पर था तो संक्रमित लोगों की संख्या 4500 से 5000 तक थी. लेकिन कोरोना इस साल अप्रैल माह में ही 15 हजार के पार चला गया है और, लोगों की लापरवाही के कारण यह लगातार बढ़ता चला जा रहा है.

एक तरह से पिछले साल की अपेक्षा कोरोना संक्रमण तीन गुना हो चुका है. इसके कारण प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के कर्मी भी कोरोना संक्रमित हो गये हैं. प्रशासन अपनी ओर से संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यथा संभव प्रयास कर रहा है और डॉक्टरों की टीम लोगों की जान को बचाने में लगी है. लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक यह संक्रमण तभी कम हो सकता है, जब लोग कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों के तहत मास्क व सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें.

इसके साथ ही भीड़-भाड़ इलाकों से जाने से बचें. क्योंकि भीड़-भाड़ वाले इलाके अब कोरोना संक्रमण के स्प्रेडर साबित हो रहे हैं. सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में इलाज के लिए बेड मिलने में मुश्किल हो रही है. ऑक्सीजन सिलिंडर भी आसानी से नहीं मिल रहे हैं. इन सबके बीच अगर सतर्कता और सावधानी नहीं रखी, तो कोरोना संक्रमित हो सकते हैं और फिर कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

प्रशासन ने प्रचार-प्रसार को बनाया हथियार

पटना जिला प्रशासन ने अब कोरोना से जंग जीतने के लिए प्रचार-प्रसार को अपना हथियार बनाया है. शहर के हर चौक-चौराहे से लेकर गली-मुहल्ले तक लोगों को सतर्क व सावधान रखने के साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करने का संदेश पहुंचाने लगा है.

जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने हाल में ही कई प्रचार वाहनों को लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से रवाना किया. इसके साथ ही मास्क चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है और प्रशासन की टीम माइकिंग के माध्यम से भी लोगों को यह बता रही है कि लोग खुद का बचाव मास्क पहनने व सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने से ही कर सकते हैं.

Posted By; Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें