1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. saraswati puja 2021 decoration starts as basant panchami 2021 tomorrow saraswati statue order delivers in pandal of saraswati puja skt

Saraswati puja 2021: सरस्वती पूजा कल, पंडालों में मूर्तियों का आगमन शुरू, सोना-चांदी के मुकुट से सजेंगी मां की प्रतिमा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सरस्वती पूजा कल
सरस्वती पूजा कल
google

प्रकृति के बीच वसंत की आहट दिखने लगी है. सरसों के पीले-पीले फूल, पेड़-पौधे में नयी कोपल व आम-लीची व सहजन में मंजर व फूल निकलने को आतूर दिख रहे है. सरस्वती पूजा आने में एक दिन बाकी रह गये हैं. 16 फरवरी मंगलवार को होने वाली विद्यादायिनी मां सरस्वती की पूजा को लेकर भागलपुरवासियों का उत्साह चरम पर है. स्कूलों व कोचिंग संस्थानों में ही नहीं, बल्कि गली-गली व घर-घर मां सरस्वती की तैयारी जोरों पर है. जिले के विभिन्न स्थानों पर छात्र-छात्राएं मां सरस्वती पूजा को लेकर पंडाल सजाना शुरू कर दिया है. बाजार में भी फल कारोबारी बेर, गाजर, मिसरीकंद, केला व अन्य चीजों का स्टॉक करने लगे हैं.

बाजार पहुंचने लगे छात्र-छात्राएं

बाजार में सजावटी सामान, पूजन सामग्री, फल की खरीदारी के लिए छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ी. वहीं फूल दुकानों पर फूल के ऑर्डर देने व मिठाई दुकानों पर सियो व बुंदिया के आर्डर मिलने लगे हैं. बाजार में सरस्वती पूजा को लेकर खरीदारी करने में छात्राओं की संख्या कम नहीं दिखी.

सोशल डिस्टेंसिंग में लगेगा मेला

यूथ क्लब की ओर से वर्ष 1932 में वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा शुरू हुई, जो अब तक लगातार हो रही है. इस बार भी 16, 17 व 18 फरवरी को तीन दिवसीय भव्य मेला व सांस्कृतिक आयोजन होगा. संरक्षक सह पार्षद सदानंद मोदी ने बताया इस बार जिला प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार ही पूजा होगी. छोटे स्वरूप में सोशल डिस्टेंसिंग में मेला लगेगा.

पनहट्टा में होगा पूजन समारोह

मां सरस्वती का पूरा साज कोलकाता से मंगाया गया है. सोना-चांदी का मुकुट मां के मस्तक पर सजाया जायेगा. समारोह के दौरान मां की पूजा, प्रसाद वितरण, भंडारा होगा एवं सांस्कृतिक आयोजन होगा. उन्होंने बताया यहां से आशीर्वाद पाकर छात्र नौकरी पाते है. इसके बाद वे मां को सोना-चांदी समेत अन्य चीजों का चढ़ावा मां को करते हैं. वहीं हवाई अड्डा के समीप सच्चिदानंद नगर के सरस्वती मंदिर को सजाने का काम शुरू हो चुका है. यहां भी मेला लगेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें