1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. electricity bill submission counter opened 12 lakh collection on first day

बिजली बिल जमा करने का काउंटर खुला, पहले दिन 12 लाख कलेक्शन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिजली बिल जमा करने का काउंटर खुला, पहले दिन 12 लाख कलेक्शन
बिजली बिल जमा करने का काउंटर खुला, पहले दिन 12 लाख कलेक्शन

भागलपुर : बिजली बिल का काउंटर खोल दिया गया है. यह तकरीब 53 दिनों से बंद था. कोरोना संक्रमण को लेकर जारी लॉकडाउन के कारण बिजली काउंटर को बंद कर दिया गया था. पहले दिन मंगलवार को शहरी क्षेत्र के बिजली काउंटरों पर ढाई सौ उपभोक्ताओं से करीब 12 लाख रुपये का बिल कलेक्शन हुआ है. बिजली बिल काउंटर पर भुगतान के लिए पहुंचने वाले उपभोक्ताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया. वहीं, बैरिकेडिंग की वजह से भीड़ नियंत्रण में रही.

सभी उपभोक्ताओं को लाइन में बनाये गये घेरा में रहकर अपनी बारी की प्रतिक्षा करनी पड़ी. बिजली बिल काउंटर खुलने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है. लोगों को जैसे ही जानकारी मिली की बिजली बिल काउंटर खुलेगा. लोग समय से पूर्व ही बिल जमा करने पहुंचने लगे. इससे लोगों की भीड़ बढ़ गयी लेकिन, विभाग के द्वारा लगायी गयी लाइन के कारण किसी को भी दिक्कतें नहीं हुई. बिजली अधिकारियों के अनुसार आगे भी काउंटर खुलता रहेगा और उपभोक्ताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए बिल लिया जायेगा. लॉकडाउन : 16 करोड़ रुपये का कलेक्शन प्रभावित लॉकडाउन में बिल काउंटर बंद रहने से विभाग को 16 करोड़ का कलेक्शन प्रभावित हुआ है.

हालांकि बिल भुगतान के लिए विभाग द्वारा वाहन भी चलाया गया और ऑनलाइन बिजली बिल भी लिया गया. बावजूद, इसके कम ही राजस्व की उगाही हो सकी. बिजली अधिकारियों ने कहा कि अभी भी अधिकतर उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल ही जमा करे तो बेहतर है. सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक खुले रहेंगे काउंटर बिजली अधिकारी के अनुसार अन्य दिनों की तरह ही सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक बिजली बिल काउंटर खुले रहेंगे. इस दौरान एक घंटे लंच के लिए बंद रहेगा. सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बिल जमा कर सकते हैं.

ऑनलाइन बिल पेमेंट पर मिला रहा साढ़े तीन प्रतिशत की छूट कोरोना संकट में लोग बिना बिल काउंटर तक आये अपना बिजली बिल भुगतान कर सकते हैं. ऑनलाइन भुगतान पर एक प्रतिशत अतिरिक्त के साथ साढ़े प्रतिशत की छूट दी जा रही है. दरअसल, ढाई प्रतिशत पहले से ही छूट मिल रही है. बिजली अधिकारी के अनुसार ऑनलाइन पेमेंट पर जब छूट मिल रही है, तो काउंटर पर लाइन में लगने और जान खतरा में डालने की जरूरत नहीं है. कोट बिजली उपभोक्ताओं को सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बिल काउंटर को खोल दिया गया है. पहले दिन उपभोक्ताओं से 12 लाख कलेक्शन आया है. अब नियमित रूप से काउंटर खुला करेंगे. उपभोक्ता चाहे तो ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं. काउंटर पर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी और साढ़े तीन प्रतिशत की छूट भी मिलेगी.

संजीव गुप्ता, कार्यपालक अभियंताविद्युत आपूर्ति प्रमंडल, भागलपुर (शहरी)

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें