1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur road news as 4 road considered in optional bypass in bhagalpur underpass news skt

Bihar: भागलपुर की चार सड़कें वैकल्पिक बाइपास के रूप में होंगी तैयार, एक अंडरपास भी अब नयी कार्य योजना में

भागलपुर में वैकल्पिक बाइपास के रूप में चार सड़क व एक अंडरपास को नयी कार्य योजना में शामिल किया गया है. इसकी स्वीकृति के लिए कार्य योजनाओं की फाइल हेडक्वार्टर भेजी गयी. जानिये किन चार सड़कों को वैकल्पिक बाइपास के रूप में तैयार किया जाएगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
फाइल फोटो

भागलपुर. वैकल्पिक बाइपास के रूप में चयनित चार सड़क और एक जगह अंडरपास नयी कार्य योजना में शामिल किया गया है. इसकी स्वीकृति के लिए पथ निर्माण विभाग ने फाइल भी हेडक्वार्टर भेज दी है. स्वीकृति मिलने के बाद इस नयी कार्य योजनाओं पर काम होगा.

नहीं मिल सकी थी मंजूरी...

उक्त योजनाओं को वित्तीय वर्ष 2021-22 में शामिल किया गया था मगर, मंजूरी नहीं मिल सकी थी. जबकि, प्राक्कलन भी तैयार कर लिया गया था. लेकिन इस वित्तीय वर्ष में मंजूरी देने का भरोसा दिलाते हुए हेडक्वार्टर ने नयी कार्य योजनाओं को तैयार करा पथ निर्माण विभाग कार्य प्रमंडल, भागलपुर से फाइल मंगायर है. साल 2022-23 में वैकल्पिक बाइपास के रूप में चयनित चार सड़क और कचहरी चौक से घूरनपीर बाबा चौक के बीच अंडरपास बनने की उम्मीद बनी है.

बाइपास के रूप में सड़कों के बनने से शहर को जाम से मिलेगा छूटकारा

बाइपास के रूप में चार सड़कों के निर्माण होने पर शहर को जाम से छुटकारा मिलेगा. अभी हर कदम पर लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है. इधर, कहने को शासन-प्रशासन ट्रैफिक सुधार पर कार्य कर रही है. उक्त योजनाओं से ही शहर को जाम से निजात मिलने की उम्मीद है. जाम से निजात दिलाने के लिए ही शहरी और महत्वपूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यकता को ध्यान में रख बाइपास सड़कों का निर्माण किया जायेगा.

शहर की सड़कों पर फुटओवर ब्रिज निर्माण योजना ड्रॉप

शहर में चार जगहों की सड़कों पर फुटओवर बनाने की योजना ड्राॅप कर दी गयी है. इस वित्तीय वर्ष 2022-23 की नयी कार्य योजना में शामिल नहीं किया है. अधिकारी के अनुसार डिजाइन तैयार कराने में पेच के कारण कार्य योजना में शामिल नहीं किया है. यह भागलपुर-बौंसी रोड पर सेंट्रेसा स्कूल के सामने, बरारी रोड में माउंट कार्मेल, जेल रोड में सरस्वती शिशु मंदिर और कजरैली रोड में न्यू होराइजन स्कूल के सामने प्रस्तावित था.

स्वीकृति मिलने पर काम होगा- कार्यपालक अभियंता

वैकल्पिक बाइपास के रूप में चयनित सड़कों एवं अंडरपास को नयी कार्य योजना में शामिल कर फाइल को स्वीकृति के लिए हेडक्वार्टर भेज दिया गया है. स्वीकृति मिलने पर काम होगा. फुटओवर ब्रिज निर्माण कार्य को कार्य योजना में शामिल नहीं किया गया है.

नवल किशोर सिंह, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग कार्य प्रमंडल, भागलपुर

वित्तीय वर्ष 2021-22 में अगर मंजूरी मिल गयी रहती, तो बन गयी रहती सड़क

घंटाघर से आदमपुर वाया खंजरपुर-मायागंज अस्पताल पथ, नवगछिया-महादेवपुर घाट पथ, शाहकुंड-असरगंज पथ एवं जगदीशपुर-सन्हौला पथ बन गया रहता. उक्त सड़कों के निर्माण के लिए 170 करोड़ का प्राक्कलन तैयार हुआ था. इसमें घंटाघर से आदमपुर वाया खंजरपुर-मायागंज अस्पताल पथ के लिए 12 करोड़ रुपये, नवगछिया-महादेवपुर घाट पथ के लिए 42 करोड़ रुपये, शाहकुंड-असरगंज पथ के लिए 37 करोड़ रुपये एवं जगदीशपुर-सन्हौला पथ के लिए 79 करोड़ रुपये शामिल था.

वैकल्पिक बाइपास के रूप में बनने वाली सड़कें

  • घंटाघर से आदमपुर वाया खंजरपुर-मायागंज अस्पताल पथ : 4.4 किमी

  • नवगछिया-महादेवपुर घाट पथ : 11.9 किमी

  • शाहकुंड-असरगंज पथ : 14 किमी

  • जगदीशपुर-सन्हौला पथ : 18.75 किमी

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें