1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur four kilometer airstrip will be built in sanhola aircraft can be landed in case of emergency ksl

Bhagalpur: सन्हौला में बनेगा चार किलोमीटर का एयरस्ट्रिप, आपातकालीन स्थिति में उतारा जा सकेगा विमान

सन्हौला प्रखंड अंतर्गत अरार ग्राम के पास लगभग चार किलोमीटर की हवाई पट्टी का निर्माण होना है, जहां आपातकालीन स्थिति में वायुयान को उतारा जा सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bhagalpur: सन्हौला प्रखंड के अरार ग्राम के पास बनेगा चार किमी लंबा एयर स्ट्रिप.
Bhagalpur: सन्हौला प्रखंड के अरार ग्राम के पास बनेगा चार किमी लंबा एयर स्ट्रिप.
सोशल मीडिया

Bhagalpur: राष्ट्रीय राजमार्ग-133 सेक्शन अंतर्गत एकचारी से महगामा के प्रस्तावित फोरलेन मुंगेर-मिर्जाचौकी एनएच-80 सेक्शन में पैकेज-तीन के समाप्ति स्थान और पैकेज-चार के प्रारंभ स्थल से प्रारंभ होकर 26.28 किलोमीटर तक ग्रीन फील्ड एकचारी से महगामा तक का निर्माण होना है. इस संबंध में पीआइयू, साहिबगंज के परियोजना निदेशक ने जिलाधिकारी के समक्ष प्रेजेंटेशन दिया.

आपातकालीन स्थिति में उतारा जा सकता है वायुयान

परियोजना के अंतर्गत लगभग 209. 68 हेक्टेयर भूमि का अर्जन किया जाना है. उक्त परियोजना का निर्माण 1393.26 करोड़ रुपये से कराया जायेगा, जिसमें सन्हौला प्रखंड अंतर्गत अरार ग्राम के पास लगभग चार किलोमीटर की हवाई पट्टी का निर्माण भी होना है, जहां आपातकालीन स्थिति में वायुयान को उतारा जा सकता है. उक्त परियोजना का प्रस्ताव परियोजना निदेशक, पीआइयू, साहिबगंज से प्राप्त होते भू-अर्जन कार्य त्वरित गति से करने का निदेश जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को दिया गया.

महगामा से हंसडीहा तक सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ

वर्तमान में महगामा से हंसडीहा तक सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ है. उक्त सड़क के निर्माण होने से पीरपैंती से देवघर (झारखंड) व बंगाल जाने का वैकल्पिक मार्ग तैयार हो जायेगा, जिससे मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन बनने के बाद उक्त रूट से वाहन भागलपुर व आसपास के जिलों से सीधे एकचारी महगामा फोरलेन का प्रयोग कर हंसडीहा होते झारखंड व पश्चिम बंगाल की यात्रा कर पायेंगे. इससे भागलपुर शहर से भारी वाहनों का दबाव भी कम होगा.

फोरलेन सड़क निर्माण शुरू करने के लिए एप्वाइंटेड डेट मांगा

मुंगेर मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क निर्माण के लिए पैकेज-दो व तीन में एप्वाइंटेड डेट का निर्धारण होने के बाद निर्माण कार्य किया जा रहा है. लेकिन, पैकेज-चार में कहलगांव व पीरपैंती में एप्वाइंटेड डेट नहीं मिलने के कारण काम शुरू नहीं हो पा रहा है. इस बाबत जिला प्रशासन ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, बिहार के क्षेत्रीय पदाधिकारी को एप्वाइंटेड डेट का निर्धारण करने के लिए संबंधित को निदेशित करने का अनुरोध किया गया है, ताकि उक्त पैकेज में कार्य प्रारंभ कराया जा सके.

अब तक रैयतों को किया जा चुका है 400.08 करोड़ का भुगतान

पैकेज दो व तीन में सभी 89 मौजे का थ्री जी पूरा कर लिया गया है और अवार्ड भी घोषित किया जा चुका है. 81 मौजों का अंचलवार दखल-कब्जा कर लिया गया है. इस परियोजना में अब तक रैयतों को 400.08 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है और 107.20 करोड़ सक्षम न्यायालय में जमा किया जा चुका है. इसमें से पैकेज-चार के दो अंचलों कहलगांव व पीरपैंती में ही केवल 21539 करोड़ रुपये मुआवजा राशि का भुगतान किया जा चुका है. पैकेज-चार में कुल 40 मौजा में से 34 मौजा का दखल कब्जा कर लिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें